बहराइच: पानी भरने से बस्ती की ओर रुख करते हैं वन्यजीव- मुख्यमंत्री योगी

मुख्यमंत्री ने भेड़िया प्रभावित क्षेत्र में किया दौरा, घायलों से की मुलाकात

बहराइच: पानी भरने से बस्ती की ओर रुख करते हैं वन्यजीव- मुख्यमंत्री योगी

बहराइच, अमृत विचार। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार शाम चार बजे हेलीकॉप्टर से जिले के सिसैया चूड़ामणि गांव पहुंचे। उन्होंने भेड़िया के हमले में घायल हुए लोगों से मुलाकात की। साथ ही बेहतर इलाज के बारे में जिला प्रशासन से जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने कहा कि घटनाएं दुखद हैं, इस पर अंकुश के लिए हर उपाय किए जा रहे हैं।

महसी तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत सिसैया चूड़ामणि गांव में शाम चार बजे हेलीकॉप्टर द्वारा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे। उन्होंने सभास्थल पर भेड़िया के हमले में मौजूद घायल लोगों से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने हमले में दम तोड़ने वाले लोगों के परिवार के लोगों से वार्ता कर सांत्वना दी। इसके बाद मुख्यमंत्री ने उपस्थित लोगों को संबोधित किया। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि भेड़िया के जितने भी हमले हुए हैं, सबके पास अपने पक्के आवास हैं। लेकिन गर्मी के कारण वह बाहर सोते हैं, उसी में जंगली जानवर को हमला करने का अवसर मिलता है। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने अपने घरों पर दरवाजे नहीं लगाए थे, उनको वहां पर दूसरे मद से दरवाजा लगाने की व्यवस्था की गई है। स्वच्छ भारत मिशन में हर परिवार को एक-एक शौचालय दिए गए थे, लेकिन फिर भी अगर किसी के यहां शौचालय नहीं बना है। ऐसे 712 परिवारों के घर में अतिरिक्त शौचालय बनाने की व्यवस्था की गई। यहां पर लाइट की व्यवस्था हो, कंट्रोलिंग पर्याप्त मात्रा में हो, इसके भी प्रावधान किए गए। 

WhatsApp Image 2024-09-15 at 18.14.26_80793467

उन्होंने कहा कि हमने एक और निर्देश दिया है कोई भी ऐसा व्यक्ति है जो अब तक आवास की सुविधा से वंचित है। उसे तत्काल मुख्यमंत्री आवास योजना में उस परिवार को आवास उपलब्ध कराया जाए। लोगों के पास अन्य सुविधाएं नहीं है, प्राथमिकता के आधार पर कैंप लगाकर उन लोगों को यह सुविधा दी जाए। सीएम योगी ने कहा कि जंगली जीव जंगल और कछार क्षेत्र में रहते हैं। लेकिन पानी भर जाने से वह मानव बस्ती की ओर पलायन करते हैं। अगर एक शिकार उनके हाथ लग गया तो वह बार बार हमला करते हैं। उन्होंने कहा कि बीते दो माह से लगभग 20 से 25 किलोमीटर के दायरे में हमले हो रहे हैं। इस पर रोकथाम के लिए जिला प्रशासन और वन विभाग की ओर से हरसंभव उपाय किए जा रहे हैं। उसमे सफलता भी मिली है। 

इस दौरान वन मंत्री डॉक्टर अरुण सक्सेना, सांसद आनंद कुमार गोंड, एमएलए पदम सेन चौधरी, डॉक्टर प्रज्ञा त्रिपाठी, महसी विधायक सुरेश्वर सिंह, सुभाष त्रिपाठी, विधायक सदर अनुपमा जायसवाल, बलहा सरोज सोनकर, जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू सिंह, जिलाध्यक्ष बृजेश कुमार पांडेय, नानपारा विधायक राम निवास वर्मा समेत अन्य मौजूद रहे।

बच्चे को दिया प्यार
मुख्यमंत्री ने सभा स्थल पर एक महिला के बच्चे को देखा। उन्होंने सभी बच्चों को चाकलेट दिया। इसके बाद एक बच्चे को गोद में उठाकर उसे प्यार दिया। बच्चा मुख्यमंत्री की गोद में काफी खुश दिखा।

ये भी पढ़ें- बहराइच: दबंगों ने सब्जी व्यवसायी को पीटा, ठेलिया पलटी, चौकी में छिपकर बचाई जान