Kanpur: 27.88 करोड़ से बनेंगे 8 छोटे पुल...50 साल समयावधि पूरी करने पर ये तीन घोषित किए गए थे अयोग्य, अन्य मिले कमजोर

पीडब्ल्यूडी ने एस्टीमेट तैयार कर शासन को स्वीकृति के लिए भेजा

Kanpur: 27.88 करोड़ से बनेंगे 8 छोटे पुल...50 साल समयावधि पूरी करने पर ये तीन घोषित किए गए थे अयोग्य, अन्य मिले कमजोर

कानपुर, अमृत विचार। 50 साल की समयावधि पूरी कर चुके और मरम्मत के लिए अयोग्य पाए गए जिले में ग्रामीण क्षेत्र के 8 पुलों का नए सिरे से निर्माण करने के लिए पीडब्ल्यूडी ने 27.88 करोड़ रुपये का एस्टीमेट शासन को भेजा है। बजट स्वीकृत होते ही काम शुरू कराए जाने की तैयारी है। 

बिहार में पुल गिरने की घटनाओं के बाद मुख्यमंत्री के निर्देश पर पीडब्ल्यूडी ने जिले में 50 साल की मियाद पूरी कर चुके 15 पुलों की जांच की थी। इसमें जर्जर और खतरनाक हालत में मिले रामगंगा नहर व पांडु नदी पुल पर आवागमन में रोक लगा दी गई थी। पुराना गंगा पुल भी अयोग्य घोषित किया गया था, लेकिन वह पहले से ही बंद है। 

पीडब्ल्यूडी ने सर्वेक्षण में पुलों के सुपर स्ट्रक्चर, पियर की स्थिति,  वाटर-वे ब्लॉकेज, पियर साइड में स्कावर होल, एबटमेंट ढाल व बोल्डर का परीक्षण किया था। इसमें साढ़-सरसौल मार्ग पर पांडु नदी पर बने पुल का स्ट्रक्चर क्षतिग्रस्त मिला था, जबकि रमईपुर-साढ़-जहानाबाद मार्ग पर रामगंगा पर बने पुल का ढांचा खराब स्थिति में था। 

3 पुलों पर आवागमन बंद किए जाने की रिपोर्ट भेजे जाने पर शासन ने जो पुल मरम्मत योग्य नहीं हैं, उनको नए सिरे से बनाने के लिए पीडब्ल्यूडी से एस्टीमेट मांगा था। इसी के बाद विभाग ने मरम्मत के लिए 8 पुलों को अयोग्य घोषित करते हुए 27.88 करोड़ लागत से इनके निर्माण का प्रस्ताव स्वीकृति के लिए शासन को भेजा है। 

इन पुलों का भेजा गया एस्टीमेट

पुल                                लागत

- मुगल मार्ग से कटरी संपर्क मार्ग किमी-4 पर -    280.06 लाख 
- जगदीशपुर से भैंसऊ संपर्क मार्ग पर      - 215.00 लाख
- बिल्हौर मकनपुर रसूलबाद एसएच-14 पर स्थित लोअर गंगा कैनाल -  430.00 लाख
- मंधना-टिकरा-हेतपुर भाऊपुर मार्ग -              143.33 लाख
- छौंकी से छिकुरा बाबा मार्ग में नाले पर -               430.00 लाख
- रमईपुर कैंधा सचेंडी धरमंगदपुर भाऊपुर मार्ग -      430.00 लाख
- रतनपुर छठपूजा स्थल पर -              430.00 लाख
- रमईपुर कैंधा, भाऊपुर मार्ग किमी-21 पर - 430.00 लाख

शहर के ग्रामीण क्षेत्रों में पड़ने वाले 8 छोटे पुल मरम्मत योग्य नहीं थे। इनका नए सिरे से निर्माण करने के लिए 27.88 करोड़ का एस्टीमेट शासन को भेजा गया है, स्वीकृति मिलते ही पुलों का निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।- अनिल कुमार, अधीक्षण अभियंता, पीडब्ल्यूडी

ये भी पढ़ें- Pitru Paksha 2024: इस दिन से शुरू होंगे पितृ पक्ष, जानें- कैसे करें श्राद्ध