गर्भ में पल रहे बच्चे में हो गई थी खून की कमी, मां के गर्भाशय में इस तकनीक से शिशु को चढ़ाया ब्लड

डॉ.सीमा ने कहा- निगेटिव ब्लड ग्रुप की महिलायें रहें सावधान

 गर्भ में पल रहे बच्चे में हो गई थी खून की कमी, मां के गर्भाशय में इस तकनीक से शिशु को चढ़ाया ब्लड

केजीएमयू में हुआ पहला फिटल ब्लड ट्रांसफ्यूजन

लखनऊ, अमृत विचार। किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (KGMU)स्थित क्वीनमेरी अस्पताल की डॉक्टरों ने गर्भस्थ शिशु की जान बचाने में कामयाबी हासिल की है। गर्भ में पल रहे बच्चे (भ्रूण) में खून की कमी हो गई थी। जिसके वजह से कभी भी बच्चे के दिल की धड़कन रुक सकती थी, समय रहते डॉक्टरों ने महिला के गर्भ में पल रहे बच्चे को ब्लड चढ़ाया। जिससे बच्चे की न सिर्फ जान बची,बल्कि जन्म के बाद बच्चा पूरी तरह स्वस्थ है। 

दरअसल, केजीएमयू की फिट्ल मेडिसिन यूनिट ने पहली बार गर्भास्थ  शिशु को माँ के पेट से खून चढ़ाकर डॉक्टरों ने बड़ी कामयाबी हासिल की है। डॉ. सीमा मेहरोत्रा ने बताया की प्रसूता को सात माह के गर्भवती होने पर भ्रूण में खून की कमी पाये जाने पर कानपुर से रेफेर किया गया था। केस हिस्ट्री की स्टडी करने पर पता चला कि महिला पूर्व में दो बार गर्भवती हुई थी और इस बार लाल रक्त कोशिका एलोइम्युनाइजेशन की शिकार हुई। जिसके बाद गर्भाशय में भ्रूण को दो बार रक्त चढ़ा कर 35 सप्ताह में सिजेरियन से 3 किलो के बच्चे की डिलीवरी करायी गई। उन्होंने बताया कि मेडिकल में इंट्रआयूटिराइन ट्रांसफ्यूजन (intrauterine transfusion) कहलाने वाले इस प्रोसिजर में अल्ट्रासाउंड की मदद से सुई के जरिये गर्भाश्य में ही भ्रूण को रक्त चढ़ाया जाता है।

केजीएमयू की स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ.अंजु अग्रवाल ने बताया कि क्वीनमेरी अस्पताल में केजीएमयू भ्रूण चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करा रहा है और अब हमने आरएच - आइसोइम्युनाइजेशन गर्भावस्था के उपचार में सफलता प्राप्त की है। उन्होंने बताया कि केजीएमयू में पहली बार स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग में डॉ. सीमा महरोत्रा के नेतृत्व में डॉ. नम्रता, डॉ. मंजूलता वर्मा, रैडियोलॉजी विभाग के डॉ सौरभ, डॉ सिद्धार्थ, पिडियाट्रिक्स विभाग से डॉ. हरकीरत कौर, डॉ श्रुति और डॉ ख्याति ने इस चिकित्सा प्रक्रिया को पूरा किया। उन्होंने बताया कि ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. तूलिका चंद्रा ने ओ- निगेटिव (O -ve) ब्लड उपलब्ध कराया।

डॉ. नम्रता ने बताया कि मां-बाप के ब्लड आरएच विपरीत होने पर इस तरह की दिक्कत आती है। इसके अलावा नवजात की मां का ब्लड ग्रुप निगेटिव और पिता के ब्लड आरएच पॉजिटिव होने के कारण भी यह समस्या हो सकती है। डॉ नम्रता के अनुसार, इस विपरीत रक्त समूह के कारण, भ्रूण आरएच पॉजिटिव हो सकता है और मां में एंटीबॉडी विकसित होते हैं और यह एंटीबॉडी प्लेसेंटा को पार करते हैं और भ्रूण के आरबीसी को नष्ट कर देते हैं । बाद में धीरे ये भ्रूण में एनीमिया का कारण बनते हैं। ऐसी स्थिति में पूरे भ्रूण में सूजन आ जाती है। ऐसे मामलों में  गर्भाशय में ही भ्रूण की मृत्यु हो जाती है। 

डॉ मंजुलता वर्मा ने बताया कि एक हजार निगेटिव ब्लड ग्रुप की गर्भवती महिलाओं में किसी एक महिला के गर्भस्थ शिशु को इस तरह का गंभीर खतरा होता है, लेकिन ट्रांसफ्युजन से इसको रोका जा सकता है। इसके अलावा डॉ. सीमा मेहरोत्रा ने इस समस्या से बचने के लिए निगेटिव ब्लड ग्रुप की महिलाओं को गर्भवस्था के दौरान दो बार इंजेक्शन दिया जाता है, लेकिन यह इंजेक्शन चिकित्सक की सलाह पर ही लेना चाहिए। केजीएमयू  कुलपति प्रो सोनिया नित्यानंद ने पूरी टीम को सफल उपचार के लिए बधाई दी है।

यह भी पढ़ें: UP धर्मांतरण मामला: उमर गौतम और मौलाना कलीम सिद्दीकी समेत 12 को उम्रकैद, 4 लोगों को 10-10 साल की सजा