बरेली: जब गणेश विसर्जन यात्रा और चादरों का जुलूस आया आमने सामने जानिए क्या हुआ...

अबीर गुलाल के बीच निकला चादरों का जुलूस और गणेश विसर्जन यात्रा

बरेली: जब गणेश विसर्जन यात्रा और चादरों का जुलूस आया आमने सामने जानिए क्या हुआ...

बरेली, अमृत विचार। शहर में एक तरफ गणेश चतुर्थी की यात्राएं निकल रही हैं, जो गणेश प्रतिमा विसर्जित करने रामगंगा जा रही हैं, तो दूसरी तरफ जश्ने शाह शराफत मियां में अकीदतमंद जुलूस के साथ पहुंच रहे हैं। बुधवार को ऐसा संयोग बना कि चौपुला पुल पर जुलूस और यात्रा का आमना-सामना हो गया। 

बदायूं की दिशा से अकीदतमंद इधर शहर में दरगाह शाह-शराफत मियां की तरफ आ रहे थे। तो इधर से रामगंगा में गणेश प्रतिमा विसर्जित करने जा रही एक यात्रा चौपुला पुल के ऊपर आ गई। दोनों ही जुलूसों में डीजे थे। एक तरफ नातिया कलाम तो दूसरी तरफ भक्ति के गीतों के बीच भक्त और अकीदतमंद आनंदित थे। जैसे ही दोनों का आमना-सामना हुआ, एक बारी राहगीर थम गए और लोगों की सांसें अटक गईं। क्योंकि यहां सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिसकर्मी नजर नहीं आ रहे थे। जैसे ही यात्रा और जुलूस एक-दूसरे के करीब आए तो यहां का नजारा देखने वाले राहगीर भी हैरान रह गए। क्योंकि जश्ने-शाह शराफत मियां में हाजिरी देने जा रहे अकीदतमंदों ने अपना जुलूस किनारे कर लिया। चार-पांच अगुवाकार अकीदतमंद आगे आए और उन्होंने प्रतिमा विसर्जित करने जा रहे श्रद्धालुओं के लिए राह साफ कर दी। वीडियो में जायरीन हाथ जोड़कर यात्रा को निकालते देखे जा रहे हैं।।

शांति से अबीर गुलाल उड़ाते हुए निकले
उधर, प्रतिमा विसर्जित करने जा रहे भक्त भी बेहद शांति के साथ अबीर और गुलार उड़ाते हुए आगे बढ़ गए। इस तरह यहां जुलूस और यात्रा को लेकर जिन लोगों की सांसें थम गईं थीं, वे भी बरेली की इस तहजीब को देखकर खुश हो गए। हालांकि इस सबके बीच यहां पुलिस की गैर-मौजूदगी कुछ लोगों को जरूर खली। एक स्थानीय राहगीर के मुताबिक, बरेली में दो जुलूस एक साथ और एक ही वक्त पर निकल रहे हैं। वे आमने-सामने आ जा रहे हैं। लेकिन रूट पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस का न होना चिंताजनक है।