लखीमपुर खीरी: हाईटेंशन लाइन की चपेट में आकर युवक की मौत, आक्रोशित लोगों का हंगामा

जेई निलंबित, एसएसओ बर्खास्त, एसडीओ के लिखित आश्वासन पर माने लोग

लखीमपुर खीरी: हाईटेंशन लाइन की चपेट में आकर युवक की मौत, आक्रोशित लोगों का हंगामा

मैगलगंज, अमृत विचार। थाना मैगलगंज के गांव बीरमपुर में एक युवक की हाईटेंशन लाइन की चपेट में कर मौत हो गई। इससे उसके परिवार में कोहराम मच गया है। हादसे के बाद आक्रोशित लोग परिवार वालों के साथ हंगामा करने लगे। सूचना पर पुलिस और नायब तहसीलदार भी पहुंच गए। नायब तहसीलदार ने लापरवाही मिलने पर जेई को कड़ी फटकार लगाई। औरंगाबाद के जेई को निलंबित कर दिया गया है। वहीं एसएसओ को बर्खास्त कर दिया गया।
  
मौके पर पहुंचे एसडीओ ने औरंगाबाद के जेई के निलंबन सहित अन्य मांगों को माने जाने का लिखित आश्वासन दिया, तब जाकर कहीं छह घंटे बाद लोग शांत हुए। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। गांव बीरमपुर निवासी मुनेंद्र सिंह (25) पुत्र पप्पू सिंह का सेमरा घाट में खेत है। वह बुधवार की सुबह अपने खेत में घास काटने गया था। जहां पहले से टूटे पड़े बिजली के तार की चपेट में आने पर उसकी मौके पर ही झुलसकर मौत हो गई। हादसे की सूचना पर परिवार के लोग और बड़ी संख्या में ग्रामीण व किसान नेता मौके पर पहुंच गए। धीर-धीरे आसपास के गांवों के लोगों की भीड़ जुट गई। शव की हालत देख परिवार वालों और ग्रामीणों का गुस्सा भड़क गया। परिजन और ग्रामीण विबजली विभाग के खिलाफ लामबंद हो गए और शव हाईवे पर रखकर जाम  लगाने की योजना बनाने लगे। इसकी खबर पुलिस को लग गई। सूचना पाकर भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंच गया और उग्र लोगों को समझाने की कोशिश की, लेकिन परिजन और बिजली विभाग को हादसे का जिम्मेदार बताते हुए मौके पर एसडीओ और जेई को बुलाने की बात कहते हुए औरंगाबाद उपकेंद्र के एसएसओ को बर्खास्त करने, जेई के निलंबन, मृतक के परिवार को पांच लाख रुपये का मुआवजा देने आदि मांगों पर अड़ गए। 

बवाल बढ़ता देख पहुंची पुलिस
बवाल बढ़ता देख पुलिस ने मामले की जानकारी प्रशासनिक अफसरों को दी। मौके पर नायब तहसीलदार अखइलेश मौर्या भी पहुंच गए। उन्होंने घटनास्थल का निरीक्षण किया और प्रथम दृष्टया विभाग की लापरवाही मिलने पर जेई को फटकार लगाई। साथ ही ग्रामीणों को कार्रवाई का आश्वासन दिया, लेकिन लोग लिखित आश्वासन देने पर अड़ गए। करीब पांच घंटे चले हंगामे के बाद अधिशासी अभियंता मुकेश कुमार ने एसडीओ कमलेश राम को मौके पर भेजा। एसडीओ में जेई हरीश मौर्या औरंगाबाद को निलंबित कर दिया। साथ ही एसएसओ को बर्खास्त किया गया है।

मुआवजे के आश्वासन पर शांत हुए लोग
मृतक के परिजनों को 5 लाख की आर्थिक मदद, जर्जर तारों को बदलना आदि का लिखित आश्वासन दिया। उसके बाद मृतक के परिजन और किसान नेता शांत हुए। भाजपा नेता एवं पूर्व राज्यसभा सांसद जुगल किशोर ने भी संज्ञान लेते हुए कई अधिकारियों से बात की। मृतक के परिजन को अधिक से अधिक लाभ दिलाने की बात कही। करीब छह घंटे हंगामा चलने के बाद परिवार वालों ने पुलिस को सौंप दिया। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा है।  

परिजनों ने पुलिस को दी तहरीर
हाईटेंशन लाइन की चपेट में आकर मारे गए मुनेंद्र सिंह की मौत से परिवार में कोहराम मचा है। गांव में भी मातमी सन्नानाटा छाया हुआ है। परिवार वालों ने लापरवाही का आरोप लगाते हुए बिजली विभाग के अफसरो और कर्मचारियों के खिलाफ पुलिस को तहरीर दी है। इंस्पेक्टर अजय कुमार सिंह का कहना है कि परिजनों से तहरीर मिली है। जांच कर कार्रवाई की जाएगी। 

संविदा कर्मियों को भी हटाया
एसडीओ कमलेश राम ने बताया कि संविदा कर्मियों को भी वहां से हटा दिया गया है। जल्द ही तारों की समस्या से निजात दिलाई जाएगी व दो दिन के अंदर ही टोल प्लाजा की सप्लाई इस फीडर से हटाकर चालू कर दी जाएगी। शासन से 5 लाख की आर्थिक सहायता भी परिजनों को उपलब्ध कराई जाएगी