73वीं अखिल भारतीय पुलिस कुश्ती क्लस्टर चैंपियनशिप, उत्तर प्रदेश के अजय की कुश्ती में स्वर्णिम सफलता

73वीं अखिल भारतीय पुलिस कुश्ती क्लस्टर चैंपियनशिप, उत्तर प्रदेश के अजय की कुश्ती में स्वर्णिम सफलता

लखनऊ, अमृत विचार: राजधानी में आयोजित की जा रही 73वीं अखिल भारतीय पुलिस कुश्ती क्लस्टर चैंपियनशिप के दूसरे दिन मंगलवार को उत्तर प्रदेश के अजय पाल ने स्वर्णिम सफलता दर्ज की। धमाकेदार प्रदर्शन के साथ अजय पाल ने उत्तर प्रदेश पुलिस को कुश्ती में पहला स्वर्ण पदक दिलाया। 55 किलोग्राम भार वर्ग उन्होंने यह कामयाबी हासिल की। दूसरे दिन असोम ने दो स्वर्ण पदक जीते। इनके अलावा तमिलनाडु, राजस्थान और मेघालय ने स्वर्ण पदक पर कब्जा किया।

55 किलोग्राम भार वर्ग की फाइनल बाउट उत्तर प्रदेश के अजय पाल और असोम पुलिस के पार्थ प्रतिम लकालिता के बीच रोमांचक भिड़ंत हुई। इसमें अजय पाल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया। पार्थ प्रतिम को रजत से संतोष करना पड़ा। कांस्य पदक गुजरात के विकास लाल को मिला।

पुरुषों की 60 किलोग्राम भार वर्ग में तमिलनाडु के एस अर्जुन ने खूब दांव पेंच दिखाये। उन्होंने उम्दा प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण अपने नाम किया। रजत पदक केरल के व्य्सख के एस और कांस्य पदक असोम के तुतम डे ने जीता। पुरुषों की 65 किलोग्राम भार वर्ग की कुश्ती में राजस्थान के रविकांत ने अपनी श्रेष्ठता साबित करते हुए स्वर्ण पदक जीता। केरल के श्रीजेश ने रजत और असोम के रतन दीप सिंह ने कांस्य पदक पर कब्जा किया।

असोम के लिए पहला स्वर्ण महिला वर्ग में लोविता ने 50 किलोग्राम भार वर्ग में जीता। लोविता ने राजस्थान की मनीषा को चित किया।। मनीषा को रजत से संतोष करना पड़ा। कर्नाटक की बसेरा आर बखारद को कांस्य पदक मिला। असोम के लिये दूसरा स्वर्ण महिला पहलवान जुन्मोनी दास ने 55 किलोग्राम भार वर्ग में जीता। उन्होंने फाइनल बाउट में राजस्थान की दिल्ला कंवर को शिकस्त दी। दिल्ला को रजत और मणिपुर की आरके तम्धासना देवी ने कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। महिलाओं के 60 किलोग्राम भार वर्ग मेघालय की मेघालय की वान्वलिन स्यिएमीओग ने स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने फाइनल में चंडीगढ़ की बलविन्दर कौर को हराया। कांस्य पदक राजस्थान की किरण चौधरी ने जीता। केडी सिंह बाबू स्टेडियम बॉक्सिंग हॉल में खेले जा रहे मुक्केबाजी के मुकाबले में मुक्केबाजों ने आज पहले दौर की बाधा पार की।

ये मुक्केबाज पहुंचे दूसरे दौर में

एसएसबी के पाल सर्वेश, ओइनम माइकल, राजस्थान के अमन, अंकित, शंकर
- सीआईएसएफ के आनंद सिंह चौहान, जितेंद्र चौधरी, शुभम कुमार, प्रमोद कुमार, वीएन अरविन्दन
- तेलंगाना के विनोद कुमार, हरी कृष्णन, वी रूबन, एन मोहम्मद सलमान
- आईटीबीपी के रुद्र प्रताप सिंह, मनीष राठौर, मुम्माना, दीपक
- सीआरपीएफ के अरविन्दन, रहुज दलाल, केरल के फ्रेडी रॉय
- जम्मू एवं कश्मीर के विनोद भारद्वाज, राहुल कुमार
- असोम के नकुल डोली, माईसन मोइरन्थेम, रोंतु मोरन, निंग्धौजम
- गुजरात के जयेश अम्बालाल
- यूपी पुलिस के सुदीप कुमार, रॉकी चौधरी
- महाराष्ट्र के रफीउद्दीन
- पश्चिम बंगाल के कार्तिक जना
- हरियाणा के सुरेंद्र
- आंध्र प्रदेश के बी उपेंद्र
- पंजाब के नीरज

यह भी पढ़ेः Railways: आगरा कैट-फारबिसगंज वाया लखनऊ चलेगी स्पेशल ट्रेन