Unnao News: गंगा नदी में पुल निर्माण के लिए राज्यसेतु ने शुरू कराया मृदा परीक्षण...इतने दिन तक चलेगा

एक सप्ताह तक चलेगा सर्वे व परीक्षण का कार्य

Unnao News: गंगा नदी में पुल निर्माण के लिए राज्यसेतु ने शुरू कराया मृदा परीक्षण...इतने दिन तक चलेगा

उन्नाव, अमृत विचार। मुख्यमंत्री कार्यालय के निर्देश पर लोक निर्माण विभाग ने कानपुर के सेतु निगम और पीडब्ल्यूडी को नए पुल निर्माण के लिए फिजिबिलिटी सर्वे और अनुमान तैयार करने का आदेश दिया था। 

जिस पर कानपुर और शुक्लागंज के बीच फोरलेन पुल निर्माण की प्रक्रिया को अमल में लाने के लिए राज्यसेतु निगम ने प्रारंभिक कार्य शुरू कर दिया है। विभागीय अधिकारियों की देखरेख में पुराने यातायात पुल के पास मृदा परीक्षण का काम शुरू हुआ है।

पुराना यातायात पुल जर्जर होने के कारण वर्ष 2021 में बंद कर दिया गया था, जिससे लाखों लोगों को कानपुर आने-जाने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं नवीन पुल पर लगने वाले जाम से निजात पाने के लिए शासन ने एक और फोरलेन पुल निर्माण का प्रस्ताव तैयार किया है। इस प्रस्ताव के तहत, पुराने पुल के समानांतर एक नया पुल बनाने की योजना बनाई गई है। 

राज्यसेतु निगम और लोक निर्माण विभाग से इस प्रस्ताव की स्वीकृति के लिए आवश्यक स्टीमेट भी मांगा गया है। इस संदर्भ में मिश्रा कॉलोनी की ओर सर्वे का काम शुरू कर दिया गया था। वहीं राज्यसेतु निगम के सुपरवाइजर अजीत कुमार के नेतृत्व में पक्का घाट के पास मृदा परीक्षण का काम शुरू कराया गया है। मृदा परीक्षण के तहत चयनित स्थान से लगभग 50 मीटर की परिधि में मिट्टी की जांच की जाएगी। 

इसके लिए 160 फीट गहराई तक बोरिंग की जाएगी। इस परीक्षण का उद्देश्य यह निर्धारित करना है कि उस स्थान की मिट्टी किस प्रकार की है, ताकि पुल की नींव को मजबूती से स्थापित किया जा सके। परीक्षण के बाद मिट्टी के सैंपल को विभाग के लखनऊ लैब में भेजा जाएगा, जहाँ इसकी विस्तृत जांच की जाएगी। इस प्रकार के प्रारंभिक कार्यों से उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही नए पुल का निर्माण कार्य शुरू हो सकेगा।

सौ फीट गहरा होगा फाउंडेशन

गंगा नदी में बनने वाले नये पुल का फाउंडेशन करीब सौ फीट गहरा होगा, जिससे पुल मजबूत रहने के साथ ही लंबे समय तक चल सके।

हर डेढ़ मीटर पर मिट्टी के लिये जा रहे सैंपल

पक्के घाट पर मिट्टी परीक्षण कर रही टीम ने बताया कि सौ फीट गहराई में हर डेढ़ मीटर का सैंपल एकत्र किया जा रहा है। सारे सैंपल जांच के लिये भेजे जायेंगे। जिसके बाद देखा जायेगा कि पुल इस स्थान पर बन सकता है या नहीं।

एक सप्ताह तक चलेगा सर्वे का कार्य

मिश्रा कॉलोनी के आस पास सर्वे का काम किया गया है। जिसके बाद ने टीम नवीन पुल, पुराने यातायात पुल के आस पास, रेलवे पुल, सीताराम कॉलोनी समेत आस पास के क्षेत्र में जाकर सर्वे का काम किया। टीम ने बताया कि अभी लगभग एक सप्ताह तक सर्वे चलता रहेगा।

ये भी पढ़े- Hamirpur Murder: जमीनी विवाद में बुआ व उसके बेटे को गोली मारी...महिला की मौत, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

ताजा समाचार

तुम टक्कर मारकर भागे हो...धक्का देकर गिराया और लूट लिए 3.50 लाख रुपये, कानपुर में बदमाशों ने कारोबारी को बनाया निशाना
Breaking Lucknow : रूमी गेट के पास हादसा, तेज रफ्तार वाहन ने कई लोगों को रौंदा 
FIR on Rahul Gandhi: वाराणसी में राहुल गांधी के खिलाफ एफआईआर, अमेरिका में सिख समुदाय पर टिप्पणी का है मामला
पीलीभीत: शहरवासियों अब तो सफाई के बाद ठप हो गई पेयजल सप्लाई..तभी टपकेगी जलधारा जब होगी कार्रवाई 
मुरादाबाद: ठाकुरद्वारा की गोशाला में 10 गोवंशीय पशुओं की मौत; बजरंग दल कार्यकर्ता ने किया प्रदर्शन, लगाया ये आरोप
Mahoba: विद्युत विभाग ने अवर अभियंता को किया निलंबित; इस तरह करता था बिजली उपभोक्ताओं से ठगी...