राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम : टीबी और अनिद्रा भी बढ़ाता है तंबाकू सेवन

राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत नगर पालिका सभागार में आयोजित हुई कार्यशाला

राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम : टीबी और अनिद्रा भी बढ़ाता है तंबाकू सेवन

बहराइच, अमृत विचार। नगरपालिका कार्यालय के सभागारकक्ष में राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत अन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम कार्यशाला का आयोजन हुआ।प्रशिक्षण उन्मुखीकरण कार्यशाला में नगरपालिका के अधिकारी/कर्मचारी आदि ने तम्बाकू नियंत्रण पर प्रशिक्षण प्राप्त कर तंबाकू सेवन से होने वाली बीमारियों और बचाव के बारे में चर्चा की। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी बृजेश   सिंह व सहायक अभियंता सिविल देवेन्द्र धीमान ने की।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी बृजेश सिंह ने कहा कि बेहद चिन्ताजनक है कि तम्बाकू उद्योग अब युवाओं को निशाना बनाते हुए उनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाकर अपने जेबे भर रहे हैं। अगर हम जागरूक नहीं बने तो तम्बाकू उद्योग के इस अनैतिक आचरण के चलते जल्द ही तम्बाकू और निकोटीन का उपयोग करने वाली अगली पीढ़ी हमारे सामने होगी। उन्होंने बताया कि तंबाकू उत्पाद पर अगर चित्र के साथ चेतावनी नहीं होगी तो धारा 7 के तहत अपराध की श्रेणी में आता है। संचालन कर रहे गैरसंचारी विभाग के डा0 परितोष तिवारी ने बताया कि तंबाकू के सेवन से होने वाली बीमारियों व उससे बचाव की जानकारी देते हुए कहा कि तम्बाकू उत्पादों से मुंह में छाले पडना, गले में छाले पडना, पेट में छाले पडना तथा फेफड़ों में छाले पड़ जाते हैं तथा टीवी होने की संभावना बढ़ जाती है।

इसके साथ-साथ ही श्वास की बीमारियां एलर्जी की बीमारियां डायबिटीज ब्लड प्रेशर बढना, अनिद्रा इत्यादि  प्रकार की बीमारियां भीइससे हो जाती है। जो लोग इसके आदी हो जाते हैं या जिनको लत लग जाती है, वह चाहकर भी इसे नहीं छोड़ पाते हैं। मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉ० विजित जायसवाल ने बताया कि तम्बाकू के उपयोग का प्रभाव केवल मृत्यु दर तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह जीवन की गुणवत्ता और खराब मानसिक स्वास्थ्य से निपटने के प्रयासों को भी प्रभावित करता है। मानसिक बीमारी के कारण लोगों में तम्बाकू का उपयोग करने की संभावना दोगुनी हो जाती है और साथ ही तम्बाकू लोगों को मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के प्रति अधिक संवेदनशीलबना देता है।

जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी बृजेश  सिंह ने नगर पालिका अधिकारियों/कर्मचारियों को शपथ दिलाई कि हम कभी भीधूम्रपान या तंबाकू या अन्य प्रकार के तंबाकू उत्पादों का सेवन नहीं करेंगे। इस मौके पर डॉo संजय सोलंकी, नोडलअधिकारी, एन0 सीo डीo,सहायक अभियंता सिविल देवेन्द्र धीमान, प्रोजेक्टएनालिस्ट संदीप कुमार, कार्यालय अधीक्षक महेंद्र कुमार वर्मा, एनसीडी सेल सेविवेक श्रीवास्तव, मो० हारून, फहीम अहमद, शरद श्रीवास्तव, एनसीडी क्लीनिक के फिजियोथेरेपिस्ट डॉ० रियाजुलहक, सलाहकार पुनीत शर्मा, स्टाफ नर्स बृज प्रकाश, स्वाति श्रीवास्तव, मनीषकुमार सिंह आदि मौजूद रहे।

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया