हल्द्वानी: किराएदार घर बैठे 'पहचान' एप से करवाएंगे सत्यापन

हल्द्वानी: किराएदार घर बैठे 'पहचान' एप से करवाएंगे सत्यापन

हल्द्वानी, अमृत विचार। अब किराएदारों को सत्यापन के लिए पुलिस चौकी या थाने की दौड़ नहीं लगानी होगी। जिला पुलिस 'पहचान' एप तैयार किया है। एप की मदद से कोई भी किराएदार घर बैठे की अपना सत्यापन कर लेगा। इस मोबाइल एप का जिला पुलिस ने ट्रायल शुरू कर दिया है। 

किराएदारों को अपना सत्यापन कराने के लिए उत्तराखंड पुलिस एप पर जानकारी भरनी होती है और बाद में पुलिस चौकी-थानों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। यही नहीं दूसरे राज्य के निवासियों को सत्यापन कराने के लिए अपने गांव या शहर के चौकी-थानों में भी जाना पड़ता है।

किराएदारों को इन झंझटों से बचाने के लिए पुलिस ने 'पहचान' एप बनाया है। एप में किरायेदार को अपना नाम-पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आधार कार्ड संख्या डालकर एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। इसके बाद एक ऑटो मेल तैयार होगी, जिसके माध्यम से आवेदक के मूल राज्य, जनपद के एसएसपी कार्यालय को वह जानकारी अपने आप फॉरवर्ड हो जाएगी। फिर संबंधित थाने की पुलिस उस मेल को सत्यापित कर अपनी रिपोर्ट ई-मेल के माध्यम से वापस भेजेगी और सत्यापन प्रमाण-पत्र 'पहचान एप' में अपलोड हो जाएगा।

पुलिस के अनुसार 'पहचान एप' का ट्रायल भी शुरू कर दिया है। हल्द्वानी के कुछ लोगों की जानकारी एप में भरकर सत्यापन किया जा रहा है। सीओ सिटी नितिन लोहनी ने बताया कि अब दूसरे राज्यों की पुलिस के जबाव का इंतजार किया जा रहा है। ट्रायल सफल रहा तो इस एप को पूरे कुमाऊं में लांच कर दिया जाएगा। ताकि लोगों को सुविधाएं मिल सकें। 

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें