फरियादियों के लिए मसीहा बनीं बीडीओ हरख : दिव्यांग से जल्द आवास दिलाने का किया वादा

फरियादियों की समस्याओं का तेजी से करा रहीं निस्तारण

फरियादियों के लिए मसीहा बनीं बीडीओ हरख : दिव्यांग से जल्द आवास दिलाने का किया वादा

सचिन कुमार, सतरिख, बाराबंकी। आवास पाने के लिए एक दिव्यांग दर-दर की ठोकरे खा रहा है, अपनी फरियाद लेकर ब्लॉक पंहुचा। दिव्यांग को बीडीओ ने देख सम्बंधित सचिव को फरियादी के पास भेजकर मामले की जानकारी हासिल कराई। उन्होंने कहा कि दिव्यांग को आवास जल्द ही मुहैया कराया जाएगा। ब्लॉक आने वाले परियादियों के मुताबिक जबसे बीडीओ आई हैं, उनकी सुनवाई हो लगी है। वह उनके लिये मसीहा साबित हो रही हैं।

विकास खंड हरख के इसरौली सेठ ग्राम पंचायत के दिव्यांग रामदीन पुत्र शत्रोहनलाल प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) पाने के लिए फरियाद लेकर हरख ब्लॉक पंहुचा था। उसी दौरान बीडीओ प्रीति वर्मा कि नज़र ट्राई साइकिल पर बैठे दिव्यांग पर पड़ी तो उन्होंने ब्लाॅक आने का कारण पूछा और उसकी फरियाद भी सुनी। फरियादी को समूह से संचालित कैंटीन से बिस्किट के साथ ठंडा पानी भी पिलाया गया। उसके बाद चाय और समोसा के साथ नास्ता भी कराया गया। उन्होंने सम्बंधित ग्राम विकास अधिकारी नवीन राय को ब्लॉक में ट्राई साइकिल पर बैठे दिव्यांग फरियादी के पास भेज कर मामले की जानकारी हासिल कराई।

सम्बंधित सचिव से बातचीत के दौरान दिव्यांग का कहना था कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) पाने के लिए पहले वह पात्र था। उसको ब्लाॅक से अपात्र घोषित कर दिया गया है। तिरपाल तान कर रहने को मज़बूर है। बताते हैं कि बीडीओ फरियादियों  के लिए मसीहा बनी हैं। रामनगर तैनाती के दौरान भी ऐसा ही देखने को मिलता था। सिर्फ एक महीने के कार्यकाल में ही वह इतना लोकप्रिय हो गई हैं कि रोजाना फरियादी, ग्राम प्रधान और बीडीसी उनके पास न्याय की आस लेकर पहुंच रहे हैं।

हर रोज उनके द्वारा कई ऐसे मामलों का निस्तारण कराया जा रहा है जो कई सालों और कई महीनों से लंबित थे। हरख बीडीओ प्रीति वर्मा ने बताया कि  संबंधित सचिव से जांच कराई गई है जांच में दिव्यांग अपने भाइयों के साथ रह रहा हैं। और दिव्यांग अविवाहित है,अविवाहित दिव्यांग को आवास देने के लिए कोई नियमावली नहीं है फिर भी नियमावली की खोज की जा रही है। यदि नियमावली मिलती है तो दिव्यांग को जल्द ही आवास मुहैया कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें- लखनऊ : खतरे में है कानून के रक्षकों की जान, जर्जर थाना भवनों के बीच गुजर रही रात