गोंडा: मेडिकल एसेसमेंट कैंप में 156 दिव्यांग बच्चों की हुई जांच, 131 को मिला प्रमाण पत्र 

समेकित शिक्षा की तरफ से करनैलगंज बी आर सी पर लगा कैंप 

गोंडा: मेडिकल एसेसमेंट कैंप में 156 दिव्यांग बच्चों की हुई जांच, 131 को मिला प्रमाण पत्र 

गोंडा, अमृत विचार। दिव्यांग बच्चों के दिव्यांगता की जांच के लिए शुक्रवार को करनैलगंज ब्लैक संसाधन केंद्र पर मेडिकल एसेसमेंट कैंप का आयोजन किया गया। इस कैंप में कुल 156 बच्चों ने प्रतिभाग किया और अपना परीक्षण कराया। परीक्षण के बाद 131 बच्चों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी किया गया। 

बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालय में अध्ययनरत दिव्यांग बच्चों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र उपलब्ध कराये जाने के लिए समग्र शिक्षा अभियान के समेकित शिक्षा की तरफ से ब्लाकवार मेडिकल कैंप का आयोजन कर दिव्यांग बच्चों के स्वास्थ्य की जांच कराई जा रही है‌। इसी क्रम में शुक्रवार को करनैलगंज ब्लाक संसाधन केंद्र पर मेडिकल एसेसमेंट कैंप का आयोजन किया गया। कैंप में आर्थौपेडिक सर्जन डॉ. पीएन सिंह, ईएनटी सर्जन डॉ. पीएन राय, नेत्र रोग विषेशज्ञ डॉ. जय गोविंद तथा फिजिशियन डॉ आर के पांडेय एवं नेत्र सहायक ने कैंप में आए बच्चों के दिव्यांगता का परीक्षण किया। 

कैंप में कुल 156 दिव्यांग बच्चों ने भाग लिया। जांच के बाद स्वास्थ्य टीम ने अस्थि दिव्यांगता से प्रभावित 36, बौद्धिक दिव्यांगता से प्रभावित 65, श्रवण दिव्यांगता से प्रभावित 13 व दृष्टि दिव्यांगता से प्रभावित 17 बच्चों का दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी किया। जिला समन्वयक-समेकित शिक्षा राजेश सिंह के समन्वयन के साथ खण्ड शिक्षा अधिकारी कर्नलगंज नीतू जायसवाल के नेतृत्व में कैम्प सुचारू रूप से संपन्न हुआ। जिला समन्वयक राजेश सिंह ने बताया कि परीक्षण के बाद 131 दिव्यांग बच्चों को प्रमाणपत्र जारी किया गया है‌। कैम्प में स्पेशल एजूकेटर रवि प्रताप सिंह, संजय कुमार पाण्डेय, ओम प्रकाश, कुमकुम, विजय कुमार, अनिमेष, विवेक, सविता, आमंजय व अंकित शुक्ल ने विशेष सहयोग प्रदान किया।

ये भी पढ़ें- गोंडा: बच्चों ने तैयार किए चंद्रयान -3 के मॉडल, नवनीत को मिला पहला स्थान