Kanpur: पॉवर प्लांट में कम कोयले की खपत होने से नहीं होगा प्रदूषण, प्लांट की पूरी प्रक्रिया डिजिटल तरीके से करेगी कार्य

Kanpur: पॉवर प्लांट में कम कोयले की खपत होने से नहीं होगा प्रदूषण, प्लांट की पूरी प्रक्रिया डिजिटल तरीके से करेगी कार्य

कानपुर, अमृत विचार। पनकी थर्मल पॉवर प्लांट से बिजली का उत्पादन शुरू होने पर जहां कोयले की खपत कम होगी। वहीं, प्रदूषण भी नहीं फैलेगा। यह फर्क अक्टूबर माह में पनकी पावर हाउस में 660 मेगावाट सुपर क्रिटिकल यूनिट से आएगा। अभी तापघरों में प्रति यूनिट बिजली के उत्पादन में 900 ग्राम कोयले की खपत होती है। लेकिन पनकी थर्मल पावर प्लांट में उत्पादन शुरु होने पर यह 500 से 550 ग्राम प्रति यूनिट रह जाएगी। प्लांट की पूरी प्रक्रिया डिजिटल तरीके से कार्य करेगी। 

660 मेगावाट के पनकी पॉवर प्लांट का निर्माण लगभग पूरा हो गया है, अब  कोल फायरिंग प्रक्रिया की जा रही है। इसके जरिए प्लांट में कोयला जलाकर बिजली बनाई जाएगी। प्लांट में कोयला झारखंड की खदानों से आएगा।  कोयला लाने के लिए 14 करोड़ रुपये से वाराणसी के डीएलडब्ल्यू से दो लोको इंजन खरीदे गए हैं, जिनमे से एक इंजन प्लांट में आ चुका है। 

मुख्य महाप्रबंधक गणेश कुमार मिश्रा ने बताया कि प्लांट में एक महीने तक कोल हैंडलिंग और एश हैंडलिंग प्लांट की टेस्टिंग होगी।  लोको इंजन के लिए प्लांट से लेकर पनकी साइडिंग तक बीएचईएल ने 22 किलोमीटर तक रेलवे पटरियां बिछाई हैं। ताकि कोयले को पनकी साइडिंग से कोयला लाने में कोई दिक्कत न हो। अब कंपनी द्वारा रैक से कोयला उतारने वाली कनवेयर बेल्ट को तैयार किया जा रहा है।  

प्लांट से ट्रायल हो चुके हैं पूरी तरह सफल 

पनकी पॉवर प्लांट में लाइटअप का प्रोसेस सफल हो चुका है, जिसमें अधिकारियों ने स्टीम मशीन, सर्किट आदि मशीनों की चेकिंग की और चिमनी से धुआं बाहर निकाला। चिमनियों का धुआं बाहर निकालने के लिए और बॉयलर में दबाव मेनटेन करने के लिए आरडी फैन व कोयला गर्म करने में एफडी फैन का संचालन किया गया था, जो सफल रहा है। साथ ही प्लांट के कंप्रेशर व एयरफ्री हीटर का भी ट्रायल किया जा चुका है। ट्रायल होने पर चिमनी से करीब आठ साल बाद धुआं बाहर निकाला था। वहीं, पनकी पॉवर प्लांट में 58 मेगावाट बिजली का उत्पादन भी किया जा चुका है, जिसे नेशनल ग्रिड पर भेजा गया था।

यह भी पढ़ें- Kanpur: 7 साल से सफाई कर्मी नहीं, नरक जैसे हालात; नमक फैक्ट्री चौराहा से एकता चौराहा तक एक तरफ का मार्ग खेत से बदतर

 

ताजा समाचार

उन्नाव में पुलिस लाइन में तैनात सिपाही ने फांसी लगाकर दी जान: कोई सुसाइड नोट नहीं मिला, शव लटकता देख साथी के उडे़ होश
अजब-गजब: Kanpur में 65 साल के बुजुर्ग को 25 साल का नौजवान बनाने का दिया झांसा, शातिरों ने हड़पे 35 करोड़, जानिए पूरा मामला
नगरपालिका कर्मियों की हड़ताल..बेपटरी हालत..72 घंटे में भी नहीं मना पाए जिम्मेदार 
बाराबंकी : छात्रा से छींटाकशी करने वाले पांच छात्र विद्यालय से निष्कासित
बरेली: तेंदुआ किसी ने नहीं देखा पर वीडियो वायरल, वन विभाग ने तीन गांवों में खूब बहाया पसीना फिर भी हाथ खाली
लखनऊ के होटल में बिल्डिंग मैटेरियल व्यापारी की महिला मित्र ने गला घोंट की हत्या