NEET PG 2024: लीक हुआ confidential letter, एग्जाम पर लग सकता है ग्रहण ! 

NEET PG 2024: लीक हुआ confidential letter, एग्जाम पर लग सकता है ग्रहण ! 

नेशनल बोर्ड ऑफ मेडिकल एग्जामिनेशन नीट पीजी का एडमिट कार्ड जल्द ही nbe.edu.in जारी करने वाला है। एग्जाम 11 अगस्त को आयोजित किया जाएगा, लेकिन एग्जाम से पहले ही एक बार फिर नीट पेपर कटघरे में खड़ा हो गया है। ऑल एफएमजी एसोसिएशन (AFA) ने एक पोस्ट शेयर की है। जिसमें एग्जाम रिलेटिड एक कॉन्फिडेंशियल लेटर लीक होने की बात कही गई है। 

लखनऊ, अमृत विचारः पेपर लीक को लेकर पहले ही काफी बवाल हो चुका है। पेपर कई बार पहले स्थगित किया गया और काफी मुश्किल के बाद 11 अगस्त 20244 को एग्जाम होना तय हुआ है, लेकिन पेपर लीक करने वाले कुछ अमाजिक तत्व एक्टिव हो गए हैं। नीट पीजी 2024 एग्जाम से पहले ही एक गोपनीय पत्र सामने आया है। ऑल एफएमजी एसोसिएशन (एएफए) ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक फोटो शेयर की है। 

क्या लिखा ? 
ऐसा प्रतीत होता है कि एनबीईएमएस का एक गोपनीय पत्र सार्वजनिक रूप से लीक हो गया है, जिसमें परीक्षा शिफ्ट और परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या के बारे में जानकारी है। यदि कोई गोपनीय पत्र लीक हो सकता है, तो क्या हम NEET PG पेपर की सुरक्षा के बारे में आश्वस्त हो सकते हैं?

लेटर में क्या लिखा है?
NEET PG परीक्षा में मदद के लिए नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) की ओर से एक पत्र भेजा गया। यह पत्र गोपनीय है और इसमें परीक्षा को बेहतर तरीके से आयोजित करने के लिए जिला सरकार से मदद मांगी गई है। इस पर NBEMS के अध्यक्ष डॉ. अभिजीत शेठ के हस्ताक्षर हैं और इस पर 1 अगस्त, 2024 की तारीख लिखी है।


इस लेटर के अनुसार, परीक्षा को दो पालियों में आयोजित किया जाएगा। पहली शिफ्ट मॉर्निंग सुबह 9 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगी और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3:30 बजे से शाम 7 बजे तक आयोजित की जाएगी। नीट एस्पिरेंट्स के लिए प्रवेश समय भी दिया हुआ है। पहली पाली के लिए सुबह 7 बजे से एंट्री होगी और दूसरी पाली के लिए दोपहर 1:30 बजे से उम्मीदवारों का प्रवेश होगा। 

लेटर में यह भी बताया गया है कि परीक्षा सीबीटी (कंप्यूटर आधारित टेस्ट) मोड में आयोजित की जाएगी। इसके लिए एक हेवी आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत है। 169 शहरों में 376 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं। जिनमें कुल 2,28,542 उम्मीदवार परीक्षा देंगे।

आपको बता दें कि इससे पहले नीट पीजी 2024 परीक्षा 23 जून को आयोजित होनी थी। लेकिन NEET UG, यूजीसी नेट की परीक्षाओं में हुए पेपर लीक विवाद के चलते एग्जाम को स्थगित कर दिया गया था। जिसे अब 11 अगस्त को आयोजित किया जाएगा।

एएफए की ओर से गोपनीय पत्र के लीक होने के बाद से एग्जा की गोपनियता को लेकर चिंताएं पैदा हो रही हैं। ऐसा इस लिए भी है क्यों कि एनबीईएमएस ने अभी तक अपनी आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर आने वाले एग्जाम को लेकर कोई भी अतिरिक्त जानकारी जारी नहीं की है।

यह भी पढ़ेः अब 15 मिनट में होगी सामान की डिलीवरी, Flipkart ने शुरू की नई सर्विस

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया