Kanpur: सचिव की तैनाती नहीं, एक दर्जन से अधिक ग्राम पंचायतों में ठप पड़े विकास कार्य, गौशालाओं में भी छाईं अव्यवस्थाएं

Kanpur: सचिव की तैनाती नहीं, एक दर्जन से अधिक ग्राम पंचायतों में ठप पड़े विकास कार्य, गौशालाओं में भी छाईं अव्यवस्थाएं

कानपुर, अमृत विचार। शिवराजपुर विकासखंड में ग्राम पंचायत सचिवों के ट्रांसफर होने के बाद अभी तक ग्राम पंचायत में नए सचिवों की नियुक्ति नहीं हुई है। जिसके चलते ग्राम पंचायतों में विकास कार्य ठप पड़े हैं और न ही ग्राम पंचायत में विकास कार्यों का भुगतान हो पा रहा है। यहीं नहीं इन पंचायत क्षेत्रों में स्थित गौशालाएं भी पूर्ण रूप से प्रभावित हैं। जिसकी वजह से वहां भी पशुओं को ठीक से चारा-पानी नहीं मिल पा रहा है।

एक दर्जन से अधिक ग्राम पंचायत के सचिव का ट्रांसफर हुए एक महीने से ऊपर हो गया है, लेकिन अभी तक इन पंचायतों में सचिव की तैनाती नहीं हुई है हैं। जिससे ग्राम पंचायत में विकास कार्य पूरी तरह से रुक गए हैं। साथ ही जन्म प्रमाण पत्र व मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं बनन से ग्रामीण परशान हैं। 

नए विकास कार्य बंद होेन के साथ पुराने विकास कार्यों का भुगतान भी नहीं हो पा रहा है। खण्ड विकास अधिकारी आशीष मिश्रा ने बताया कि जिले स्तर पर सूचना दी जा चुकी है | जिन ग्राम पंचायत में सचिवों की नियुक्ति नहीं हुई है उन ग्राम पंचायतो में जल्द ही सचिव नियुक्त किए जाएंगे। वहीं बिल्हौर संवाददाता के अनुसार ककवन विकास खण्ड की भी कई पचांयतो में विकास कार्य बाधित हैं।

बीते दिनों सचिवों के तबादला होने के बाद नई पोस्टिंग नहीं हो पाई है। जिसके चलते ग्रामीण छोटे-छोटे काम को लेकर भी परेशान हैं। विकासखंड में मौजूदा समय में जो सचिव भेजे गए उनको अभी औपचारिक तैनाती नहीं मिली है। इसके पीछे तबादला नीति में कुछ फेरबदल किए जाने के बाद मामला विवादित होने का कारण बताया गया। इस वजह से तत्कालीन सीडीओ सुधीर कुमार ने तबादलों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी थी। इसके बाद जॉइनिंग पर भी रोक लगा दी गई थी। 

इन ग्राम पंचायत में होनी है सचिव की नियुक्ति

काकूपुर सीताराम, काकूपुर निहाल, मूंहपोछा, बिलहन, वीरामऊ, टकटौली, सैलहा, दहा रुद्रपुर, सिकंदरपुर, गौरी अभयपुर, मघई नेवादा, कुंवरपुर कुकरी, कुंवरपुर, सुधरदेवा दहेलिया, हरीराय नेवादा, कीरतपुर, गोपालपुर

मामला संज्ञान में है कुछ कारणों से तबादलों मे रोक लगाई गई थी। इसी सप्ताह सचिवों के तबादले किए जाएंगे और ग्राम पंचायतों का आंवटन भी किया जाएगा। -दीक्षा जैन, सीडीओ

यह भी पढ़ें- Kanpur: शातिरों ने नशीला पदार्थ सुंघा कर महिला से छीने जेवरात, पुलिस ने शुरू की जांच, एक युवक हिरासत में