Kanpur: नजूल की जमीनों का सत्यापन, 580 पता चलीं...जांच रिपोर्ट मिलने के बाद जिलाधिकाारी सरकारी खाते में कराएंगे दर्ज

नर्वल, घाटमपुर और बिल्हौर तहसील में भी नजूल की जमीनों के अभिलेख किए जा रहे तैयार

Kanpur: नजूल की जमीनों का सत्यापन, 580 पता चलीं...जांच रिपोर्ट मिलने के बाद जिलाधिकाारी सरकारी खाते में कराएंगे दर्ज

कानपुर, अमृत विचार। हडर्ड स्कूल के सामने अरबों की जमीन पर कब्जे का मामला सामने आने के बाद शहर में  नजूल की जमीनों का सत्यापन शुरू किया गया है। जमीनों पर अवैध कब्जे, फर्जी इकरारनामा से बिक्री और मुकदमों पर प्रशासन की सख्त निगाह है। 

रजिस्टर पर दर्ज ब्योरे के साथ मौके पर जमीन की स्थिति देखी जा रही है। मंगलवार को एसडीएम सदर प्रखर कुमार सिंह की नेतृत्व वाली टीम ने सिविल लाइंस की जमीन के अभिलेख देखे। इस जमीन के साथ अन्य जमीनों को सरकारी खाते में दर्ज किया जाएगा, ताकि भविष्य में भूमाफिया से संपत्ति को बचाया जा सके।

जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने एसडीएम सदर, अपर नगर मजिस्ट्रेट सप्तम की गठित टीम से सिविल लाइंस स्थित हडर्ड स्कूल के सामने की जमीन के अभिलेखों की जांच करके तीन दिन में रिपोर्ट देने को कहा है। जिलाधिकारी ने आदेश दिया है कि इस जमीन के साथ शहर और नर्वल, घाटमपुर तथा बिल्हौर तहसील के अंतर्गत आने वाली सभी नजूल की जमीनों के अभिलेख बारीकी से देखे जाएं। 

नजूल की जमीनों की कुल संख्या 580 अभी तक पता चली हैं, लेकिन जमीनें कुछ और भी हैं। जिलाधिकारी ने बाकी जमीनों का भी ब्योरा तैयार करने को कहा है। इसे लेकर भी काम शुरू किया गया है। टीम की रिपोर्ट मिलने के बाद जिलाधिकारी इन जमीनों को सरकारी खाते में दर्ज कराएंगे। 

प्रशासनिक अधिकारियों का मानना है कि सरकारी संपत्तियों को भूमाफिया खुर्दबुर्द कर रहे हैं। इसलिए जमीनों का ब्योरा जुटाना अति आवश्यक है। कई संपत्तियां ऐसी हैं, जो अभिलेखों में दर्ज हैं लेकिन उनके बारे में किसी को पता नहीं है। जिलाधिकारी ने बताया कि सरकारी जमीन कब्जेदारों से मुक्त कराई जाएंगी। इन जमीनों पर उपयोगी योजनाएं लाएंगे, जिससे भविष्य में लोगों को इसका लाभ मिल सके।

ये भी पढ़ें- Kanpur News: अवनीश दीक्षित को 12 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में भेजा...एक हजार करोड़ से अधिक की जमीन कब्जे का मामला