Kanpur प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष भेजे गए जेल: भूमि कब्जाने में कई लोग शामिल, सात ठिकानों पर छापेमारी, SIT का किया जा सकता गठन

Kanpur प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष भेजे गए जेल: भूमि कब्जाने में कई लोग शामिल, सात ठिकानों पर छापेमारी, SIT का किया जा सकता गठन

कानपुर, अमृत विचार। कोतवाली थानाक्षेत्र में स्थित पॉश इलाके सिविल लाइंस में 1000 करोड़ से ज्यादा कीमत की जमीन पर कब्जे के प्रयास करने के मामले में पुलिस ने सोमवार सुबह गिरफ्तार किए गए मीडिया कर्मी अवनीश दीक्षित को जेल भेज दिया। पुलिस ने मीडियाकर्मी समेत अन्य नामजद आरोपियों के सात ठिकानों पर छापेमारी की, जिससे हड़कंप मच गया। पुलिस मामले में उस डीवीआर को बरामद करने का प्रयास कर रही है जिसमें आरोपी जमीन पर कब्जा करने के दौरान सीसीटीवी में कैद हो गए थे। 
 
सिविल लाइंस स्थित नजूल की एक बेशकीमती जमीन को कब्जा करने के लिए मीडियाकर्मी अवनीश दीक्षित अपने साथियों के साथ पहुंचे थे। कमिश्नरेट पुलिस के अनुसार वहां पर लोगों से बदसलूकी करने के साथ ही आरोपियों ने सीसीटीवी से कनेक्टेड डीवीआर उखाड़ ले गए थे। इस मामले में लेखपाल विपिन कुमार और जमीन पर रहने वाले परिवार के सैमुएल सुखदेव सिंह की तहरीर पर दो एफआईआर दर्ज कर पुलिस ने रविवार रात मीडिया कर्मी अवनीश दीक्षित को गिरफ्तार कर लिया था। सोमवार सुबह मजिस्ट्रेट के सामने पेश कर जेल भेज दिया गया। 

सोमवार की शाम एसीपी चकेरी और एसीपी कोतवाली के नेतृत्व में अवनीश दीक्षित, जीतेश झा, मौरिस एरियल, विक्की चार्ल्स, अब्बास आदि के सात ठिकानों पर पुलिस टीमों ने एक साथ दबिश भारी पुलिस बल ने छापेमारी की गई। जिससे वहां पर अफरातफरी की स्थिति बन गई। पुलिस टीम ने शुक्लागंज और उन्नाव तक नामजद आरोपियों के यहां छापेमारी की। 

इस संबंध में डीसीपी पूर्वी श्रवण कुमार सिंह ने बताया कि डीवीआर बरामद करने के लिए छापेमारी की गई है। इस मामले में और दस्तावेज जो जमीन से जुड़े हैं, उन्हें बरामद कराना है। डीसीपी के अनुसार किसी भी आरोपी के घर से कुछ भी आपत्तिजनक सामग्री बरामद नहीं हुई है। सोमवार को लोअर कोर्ट से अवनीश दीक्षित की जमानत खारिज हो गई। सेशन कोर्ट में अब बचाव पक्ष के वकील जमानत दाखिल करेंगे।

कब्जे में कई शामिल, साइंटिफिक इनवेस्टिगेटर्स की मदद

इस संबंध में एडिशनल सीपी कानून व्यवस्था हरीश चन्दर ने बताया कि जमीन के इस मामले में पीछे कई और लोग कब्जा कराने के प्रयास में शामिल रहे हैं। उन लोगों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। उनके अनुसार मामले में कुछ और लोगों के नाम पता चले हैं। जिनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि मामले में वैज्ञानिक विवेचना पर पूरा फोकस किया जा रहा है। इसके लिए पुलिस साइंटिफिक इनवेस्टिगेटर्स की भी मदद ले रही है। जो दस्तावेज सामने आए हैं, पावर ऑफ एटार्नी, लीज के कागजात आदि उन सभी को चेक कराया जाएगा। उनकी कानूनी वैद्धता क्या है, इस पर जांच की जाएगी। उनके अनुसार मामले में विवेचना के हर एक बिन्दु को स्पष्ट तौर पर रखा जाएगा।

एसआईटी का किया जा सकता है गठन

पॉश इलाके सिविल लाइंस की अरबों की बेशकीमती जमीन पर कब्जे के प्रयास के मामले में कानपुर से लेकर राजधानी तक फोन घनघना उठे। कमिश्नरेट पुलिस और जिला प्रशासन मामले को काफी बड़ा मानकर जांच के लिए एसआईटी का गठन कर सकते हैं। 

बड़ी एजेंसियां कर सकती हैं जांच

एडिशनल सीपी हरीश चंदर के अनुसार किसी बड़ी एजेंसी को जांच जा सकती है, क्योंकि मामला बहुत बड़ा है। अफसर के अनुसार हालांकि कमिश्नरेट पुलिस इस मामले की विवेचना करने में सक्षम है और अच्छी विवेचना की जाएगी।

यह था मामला

हडर्ड स्कूल के पास सिविल लाइंस क्षेत्र में नजूल भूखंड ब्लॉक-15, भूखंड संख्या-69, 69 ए 69 बी को सन 1910 में यूनियन मिशनरी सोसाइटी ऑफ अमेरिका इसे जमीन लीज पर दी गई थी। इसके बाद इस मिशनरी के दो हिस्से हुए यूनाइटेड फॉलोशिप ऑफ क्रिशियन सर्विसेस और इंटर्स ऑफ अमेरिका हुए। इन दोनों में जमीन को लेकर विवाद शुरू हुआ। इंटर्स ऑफ अमेरिका के हरेन्द्र मसीह ने पावर ऑफ एटर्नी अवनीश दीक्षित को दे दी। उसी को लेकर अवनीश दीक्षित रविवार को अपने साथियों के साथ जमीन पर कब्जा करने पहुंचे थे।

यह भी पढ़ें- Unnao: कक्षा एक का छात्र सोता रहा, स्कूल में ताला बंद करके चले गए शिक्षक, बीएसए ने बीईओ से मांगी आख्या

 

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया