बरेली: आय अर्जित करने में BDA ने प्रदेश के बड़े प्राधिकरणों को पछाड़ा, लोगों की सुविधाओं का भी ख्याल

बरेली: आय अर्जित करने में BDA ने प्रदेश के बड़े प्राधिकरणों को पछाड़ा, लोगों की सुविधाओं का भी ख्याल
बीडीए उपाध्यक्ष मनिकंडन ए को प्रशस्तिपत्र देते मुख्य सचिव आवास एवं शहरी नियोजन डॉ. नितिन रमेश गोकर्ण।

बरेली, अमृत विचार। आय अर्जित करने के मामले में बीडीए ने प्रदेश के बड़े प्राधिकारणों को पछाड़ दिया है। वित्तीय वर्ष 2023-24 में बरेली विकास प्राधिकरण ने लक्ष्य के सापेक्ष सराहनीय प्रदर्शन किया है। इस उपलब्धि पर शुक्रवार को अपर मुख्य सचिव आवास एवं शहरी नियोजन डाॅ. नितिन रमेश गोकर्ण ने प्राधिकरण के उपाध्यक्ष मनिकंडन ए को प्रशस्ति पत्र दिया।

उपाध्यक्ष ने बताया कि प्राधिकरण ने बेहतर काम करते लोगों की सुविधाओं का पूरा ख्याल रखा है। इससे लोगों का रुझान बीडीए की तरफ बढ़ा है। इस वजह से प्रदेश में दूसरे स्थान पर रहा है।

वित्तीय वर्ष में 856.28 करोड़ आय प्राप्त करने का लक्ष्य रखा गया था। इसके सापेक्ष प्राधिकरण को 1080.63 करोड़ की आय हुई है। बरेली विकास प्राधिकरण, लखनऊ विकास प्राधिकरण के बाद प्रदेश में दूसरे स्थान पर रहा। गाजियाबाद, कानपुर, मुरादाबाद, आगरा, मेरठ, प्रयागराज, वाराणसी जैसे बड़े प्राधिकरणों से अधिक आय बरेली विकास प्राधिकरण ने अर्जित की है।

उपाध्यक्ष ने बताया कि रामगंगा नगर आवासीय योजना में रामायण वाटिका, ऑफिस काम्पलेक्स, प्राधिकरण का नवीन कार्यालय भवन, कन्वेंशन सेन्टर, स्पोर्ट्स काम्पलेक्स, साइंस पार्क, क्लॉक टावर आदि प्रोजेक्टों का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

इसके अलावा डेलापीर चौराहे से बेरियर-टू तक, सेटेलाइट से इन्वर्टिस तिराहे तक, नकटिया नदी से बीसलपुर चौराहे तक, सरदार वल्लभ भाई पटेल मार्ग (डोहरा रोड), झुमका चौराहा से वन विभाग की बाउंड्रीवाल तक, बदायूं रोड आदि पर 6/4 लेन का निर्माण, डिवाइडर, स्ट्रीट लाइट आदि का कार्य कराया गया है।

ग्रेटर बरेली आवासीय योजना में लोगों का बढ़ा रुझान
रामगंगा नगर आवासीय योजना के बाद लोगों की सुविधा के लिए 222 हेक्टेयर क्षेत्रफल में ग्रेटर बरेली आवासीय योजना विकसित की जा रही है। इस आवासीय योजना को 11 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। इसमें 5000 से अधिक आवासीय एवं व्यवसायिक भूखंडों का सृजन किया गया है। ग्रेटर बरेली आवासीय योजना के 2 सेक्टरों का रजिस्ट्रेशन भी खोला जा चुका है, जिसमें लोगों ने अत्यधिक रुचि दिखाई है।

योजना के विकास के साथ प्राधिकरण निकटवर्ती गांवों में भी विकास कार्य कराएगा, ताकि आसपास के गांव के निवासी भी विकास में सहभागी बन सकें। नाथ धाम इन्टीग्रेटिड टाउनशिप और नाथ धाम एमएसएमई टाउनशिप का विकास कार्य बदायूं रोड पर प्रस्तावित किया गया है। इन योजनाओं के लिए सर्वेक्षण का कार्य पूर्ण हो चुका है।

राजस्व अभिलेखों के परीक्षण का कार्य चल रहा है। अतिशीघ्र इन योजनाओं के लिए भी भूमि अर्जन का कार्य शुरू किया जाएगा। इतना ही नहीं उद्यमियों की मांग पर झुमका चौराहे के पास प्रस्तावित बड़े बाईपास पर प्राधिकरण ट्रांसपोर्ट नगर एवं इंडस्ट्रियल टाउनशिप के विकास के लिए सर्वेक्षण का कार्य किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- बरेली: ओला उबर की तरह शहर में ई-रिक्शा आनकॉल सर्विस की तैयारी, 'फ्यूज इट' एप बनाया