बरेली: स्नातक में 1.55 लाख पंजीकरण और 81 हजार छात्रों के हुए प्रवेश

बरेली: स्नातक में 1.55 लाख पंजीकरण और 81 हजार छात्रों के हुए प्रवेश

बरेली, अमृत विचार। रुहेलखंड विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए द्वितीय चरण के तहत गुरुवार तक पंजीकरण हुए। अब तक प्रथम और द्वितीय चरण में एक लाख 55 हजार छात्रों के पंजीकरण हुए हैं और 81 हजार छात्रों के प्रवेश हो गए हैं।

द्वितीय चरण में पंजीकृत छात्रों के 26 जुलाई से 5 अगस्त तक महाविद्यालयों में प्रवेश होंगे। विश्वविद्यालय के मुख्य प्रवेश समन्वयक प्रो. एसके पांडेय ने बताया कि सत्र 2024-25 में प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। अब तक 81 हजार प्रवेश हो चुके हैं। द्वितीय चरण के प्रवेश 5 अगस्त तक होंगे। विश्वविद्यालय परिसर और महाविद्यालयों में अन्य पाठ्यक्रमों में भी प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है।

एमटेक पीएचडी में प्रवेश के लिए अब 12 अगस्त तक होंगे पंजीकरण
रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने एमटेक पीएचडी और इंजीनियरिंग के डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए द्वितीय चरण के पंजीकरण की तिथि बढ़ा दी है। कुलसचिव के मुताबिक अब छात्र 12 अगस्त तक विश्वविद्यालय के पोर्टल पर पंजीकरण कर सकेंगे। इन पाठ्यक्रमों में 16 जुलाई से द्वितीय चरण में पंजीकरण हो रहे हैं।

बरेली कॉलेज में बीएससी जीव विज्ञान और बीए की सीटें लगभग फुल
बरेली कॉलेज में स्नातक प्रथम वर्ष में बीए और बीएससी जीव विज्ञान की सीटें लगभग फुल हो गई हैं। अब सिर्फ बीकॉम और बीएससी गणित की सीटें रिक्त हैं। इन रिक्त सीटों पर शनिवार से प्रवेश शुरू होंगे। मुख्य प्रवेश नियंत्रक प्रो. वंदना शर्मा ने बताया कि बीए और बीएससी जीव विज्ञान में प्रथम चरण में पंजीकृत छात्रों के चार मेरिट जारी कर प्रवेश लिए गए। प्रथम चरण में ही लगभग सभी सीटें फुल हो गई हैं। अब बीकॉम और बीएससी गणित में सीटें रिक्त हैं, जिनमें प्रथम और द्वितीय चरण में पंजीकृत छात्र प्रवेश ले सकेंगे।

परास्नातक और एलएलबी में प्रवेश के लिए आज से पंजीकरण
बरेली कॉलेज में परास्नातक और एलएलबी में प्रवेश के लिए पंजीकरण के लिए शुक्रवार को पोर्टल खोल दिया जाएगा। मुख्य प्रवेश नियंत्रक प्रो. वंदना शर्मा ने बताया कि छात्र पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकेंगे और मेरिट के आधार पर प्रवेश लिए जाएंगे। कॉलेज में एमए पाठ्यक्रम में हिंदी की 80, अंग्रेजी की 160, संस्कृत की 80, उर्दू की 80, दर्शनशास्त्र की 80, इतिहास की 160, अर्थशास्त्र की 240, राजनीतिशास्त्र की 80, समाजशास्त्र की 160, ललित कला की 25, गणित की 80, सैन्य अध्ययन की 20, सांख्यिकी की 20 और भूगोल की 60 सीटे हैं। इसके अलावा एमएससी में भौतिक विज्ञान की 30, रसायन विज्ञान की 50, जीव विज्ञान की 22, वनस्पति विज्ञान की 20, सांख्यिकी की 25, सैन्य अध्ययन की 40, गणित की 120 और पर्यावरण विज्ञान की 40 सीटे हैं। इसके अलावा एमकॉम की 240 और एलएलबी की 320 सीटे हैं।

टैबलेट वितरण के संबंध में कॉलेजों की बैठक आज
स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तीकरण योजना के तहत टैबलेट या स्मार्टफोन वितरण के संबंध में विकास भवन में शाम 5:30 बजे बैठक होगी। जिलाधिकारी के आदेश पर अपर जिलाधिकारी न्यायिक आशीष कुमार ने जिन कॉलेजों में वितरण पूरा नहीं हुआ है उनके प्राचार्यों को बैठक में पहुंचने का निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें- बरेली: नेशनल महिला बॉक्सर से पूर्व कोच ने की अभद्रता, विरोध पर गार्ड और बाउंसर पर हमला