एक अगस्त से शुरू होगी किन्नौर कैलाश यात्रा, 25 जुलाई से शुरू रजिस्ट्रेशन, जाने से पहले जान ले यह शर्तें

एक अगस्त से शुरू होगी किन्नौर कैलाश यात्रा, 25 जुलाई से शुरू रजिस्ट्रेशन, जाने से पहले जान ले यह शर्तें

लखनऊ, अमृत विचारः हिमाचल प्रदेश के तीर्थ स्थलों में से एक किन्नौर कैलाश की यात्रा एक अगस्त से शुरू हो रही है। यह यात्रा 26 अगस्त तक जारी रहेगी। किन्नौर के उपमंडलाधिकारी कल्पा डॉ. मेजर शशांक गुप्ता ने बताया कि किन्नौर कैलाश यात्रा-2024 के लिए रजिस्ट्रेशन 25 जुलाई यानी की कल से सुबह 11 बजे से शुरू कर दिए जाएंगे। यात्रियों को बिना रजिस्ट्रेशन के आगे जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

कैसे करें रजिस्ट्रेशन
रजिस्ट्रेशन के लिए लोग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो में से किसी भी मोड में रजिस्टर कर सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए यात्री सरकारी वेबसाइट पर जा कर फॉर्म फिल कर सकते हैं। वहीं ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए जिला पर्यटन विभाग से संपर्क किया जा सकता है।

फॉलो करें यह शर्त 
डॉ. मेजर शशांक गुप्ता ने बताया कि सुरक्षा के लिहाज से एक दिन में 200 ऑफलाइन और 150 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराए जाएंगे। वहीं एक श्रृद्धालु एक से ज्यादा बार यात्रा नहीं कर सकता है और ऊपर जाने के लिए यात्री के पास उसका मेडिकल फिटनेस प्रमाण पत्र जरूर होना चाहिए। मेडिकल फिटनेस फॉर्म भी वेबसाइट पर 25 जुलाई से उपलब्ध होगा। यह मेडिकल प्रमाण पत्र सिर्फ जारी होने के एक हफ्ते तक ही मान्य होगा।

79 फुट ऊंची है शिवलिंग
किन्नौर कैलाश काफी प्रख्यात है। यह हिमालय पर्वत का एक हिस्सा है। यहां पर 79 फुट ऊंचा प्राकृतिक शिवलिंग है, जिसके लोग दर्शन करने पहुंचते हैं। किन्नौर कल्पा ब्लॉक के पोवारी गांव में आता है। जहां से कालका रेलवे स्टेशन सबसे पास है।

रंग बदलता है शिवलिंग
किन्नौर का यह शिवलिंग चमत्कारी है। यह शिवलिंग दिन के हर पहर में अपना रंग बदलता है। लोगों की मान्यता है कि महाभारत काल में यहां पर भगवान शिव ने अर्जुन को पशुपास्त्र प्रदान किया था। यहां की यात्रा इतनी आसान नहीं है क्योंकि रास्ता काफी भयानक है। पोवकी गांव की पहाड़ी पर यह प्राकृतिक शिवलिंग 19,850 फुट की ऊंचाई पर स्थित है।

यह भी पढ़ेः 72 साल बाद बन रहा दुर्लभ संयोग, भक्तों को मिलेगा भगवान शिव का आशीर्वाद