बलरामपुर: एसआईटी के आदेश पर प्रधान पति और उसका भाई गिरफ्तार, जानें मामला

बलरामपुर: एसआईटी के आदेश पर प्रधान पति और उसका भाई गिरफ्तार, जानें मामला

बलरामपुर, अमृत विचार। दलित युवक राम बुझारत द्वारा थाने के सामने किए गए आत्मदाह मामले में दर्ज मुकदमे में नामित प्रधान पति व उसके भाई को एसआईटी के आदेश पर पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा है। 

निर्माणाधीन गैंडास बुजुर्ग थाने के सामने दलित युवक के कीमती भूमि पर अवैध निर्माण हो रहा था जिस से क्षुब्ध होकर  24 अक्तूबर 2023 को दलित युवक राम बुझारत ने निर्माणाधीन स्थल के सामने आत्मदाह कर लिया था। आत्मदाह मामले में आरोपियों के ऊपर स्थानीय थाने की पुलिस ने मुकदमा दर्ज नहीं किया था। मृतक की पत्नी कुसुमा देवी ने थक हार कर न्यायालय का सहारा लिया। 

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट बलरामपुर ने गैंडास बुजुर्ग के प्रधान पति उसके भाई हल्का लेखपाल दिनेश पटेल, राजस्व निरीक्षक अखिलेश वर्मा सहित 6 लोगों पर आत्मदाह के लिए प्रेरित करने व एससीएसटी का मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया था। मुकदमे की विवेचना सीओ उतरौला कर रहे थे जिसको स्थान्तरित करके जनपद बहराइच के कैसरगंज के सीओ को सौंपी गयी थी। उक्त प्रकरण में न्याय न मिलने के कारण कुसुमा देवी ने उच्च न्यायालय का सहारा लिया। 

प्रकरण में उच्च न्यायालय ने एसआईटी जांच का आदेश दिया और उक्त विवेचना को एसआईटी को सौंप दी गयी, जिसकी विवेचना अपर पुलिस अधीक्षक गोण्डा राधेश्याम राय द्वारा किया जा रहा है। इस दौरान विवेचना एफआईआर में नामजद गेंडास बुजुर्ग प्रधान पति राजेश वर्मा उसके भाई राकेश वर्मा को गैंडास बुजुर्ग थाने की पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। थानाध्यक्ष गैंडास बुजुर्ग दुर्विजय ने बताया कि एससीएसटी व आत्म हत्या के लिए प्रेरित करने के मामले में वांछित चल रहे एसआईटी दो भाइयों को एसआईटी टीम के आदेश पर रविवार को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है।

ये भी पढ़ें- आरटीओ कार्यालय में बलरामपुर डीएम ने की छापेमारी, तीन दलालों को किया पुलिस के हवाले