सावन में भगवान शिव को ऐसे करें खुश, पुजा-पाठ में यह करें शामिल 

सावन में भगवान शिव को ऐसे करें खुश, पुजा-पाठ में यह करें शामिल 

लखनऊ, अमृत विचारः कल से सावन सोमवार की शुरुआत हो रही है। इस साल 22 जुलाई से 19 जुलाई तक सावन रहेगा। इस महीने में पांच सावन सोमवार रहेंगे। सनातन धर्म में सावन सोमवार की बहुत ही विशेष मान्यता है। इस व्रत में भगवान शिव की विधि विधान से पूजा करने से मन मांक्षित फल मिलता है। इसके साथ ही सावन सोमवार व्रत की कथा सुनना या पढ़ना भी अनिवार्य माना जाता है। इस व्रत में अन्न का सेवन नहीं किया जाता है, लेकिन लोग फलाहार कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि किस तरह भगवान की पुजा अर्चना करें और भगवान को खुश करें। 

सावन सोमवार व्रत 2024 लिस्ट
पहला सावन सोमवार- 22 जुलाई 2024
दूसरा सावन सोमवार- 29 जुलाई 
तीसरा सावन सोमवार- 05 अगस्त 
चौथा सावन सोमवार- 12 अगस्त 
पांचवां सावन सोमवार- 19 अगस्त 

Your paragraph text (67)

पूजा में यह करें शामिल 
पुजा शुरू करने पहले शिव-पार्वती प्रतिमा होना आवश्यक है। इसके साथ भगवान को चढ़ाने के लिए फूल, दक्षिणा, पूजा के बर्तन, कुशासन, दही, भांग, बेर, पंच फल पंच मेवा, रत्न, सोना या चांदी, पंच रस, इत्र, गंध रोली, बिल्वपत्र, धतूरा, आम्र मंजरी, मंदार पुष्प, गाय का कच्चा दूध, शुद्ध देशी घी, मौली जनेऊ, कपूर, धूप, दीप, रूई, मलयागिरी, चंदन, पंच मिष्ठान्न, शहद, गंगाजल, पवित्र जल, भगवान के श्रृंगार सामग्री जरूरी होनी चाहिए।

यह है व्रत विधि 
सावन सोमवार व्रत की शुरुआत भगवान शिव के परिवार की विधि विधान पूजा करने से करें। शिवलिंग पर बेलपत्र जरूर चढ़ाएं। इसके बाद बिना अन्न खाएं उपवास रखें। शाम को सावन सोमवार के व्रत की कथा सुने और बाद में मीठे भोजन का सेवन करें। वहीं अगले दिन सुबह भगवान शिव जी की पूजा करें और दान आदि देकर व्रत का पारण कर लें। बता दें कि इस व्रत में नमक का सेवन नहीं करना है। 

व्रत में क्या खांए
सावन सोमवार व्रत में दूध, दही, खीर, पूरी, और चावल खा सकते हैं। इस व्रत में साधारण नमक नहीं खाना चाहिए बल्कि आप सेंधा नमक खा सकते हैं। इसमें मौसमी फल जैसे केला, सेब और आम का सेवन किया जा सकता है। इस व्रत को खोलने के लिए लौकी या कद्दू की सब्जी भी खाई जा सकती है। इसके अलावा साबूदाने का सेवन भी कर सकते हैं।

सावन सोमवार व्रत के फायदे 
सावन सोमवार व्रत रखने से भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। भगवान शिव को भोले नाम से भी जाना जाता है तो भगवान को प्रसन्न करने के लिए भक्तों का थोड़ा सा भी काम बेहतर फल में बदल जाता है। यह व्रत वैवाहिक जीवन, आर्थिक जीवन और स्वास्थ्य से संबंधित हर तरह की समस्याओं से मुक्ति दिलाता है। कहा जाता हैं सावन में भगवान शिव अत्यंत प्रसन्न रहते हैं और ऐसे में जो भक्त सच्चे मन से व्रत और पूजा-अर्चना करता है उसके सारे सपने पूरे हो जाते हैं।

यह भी पढ़ेः 21 को होगी गुरु पूर्णिमा, बन रहा दुर्लभ संयोग