मुहर्रम के जुलूस में तैनात नौ पुलिसकर्मी ड्यूटी पर चलाते रहे मोबाइल

संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून एंव व्यवस्था के कार्यालय में सौंपी गई रिपोर्ट

मुहर्रम के जुलूस में तैनात नौ पुलिसकर्मी ड्यूटी पर चलाते रहे मोबाइल

अमृत विचार, लखनऊ। यौम-ए-आशूरा के जुलूस को सकुशल सम्पन्न करने के लिए पुराने लखनऊ में भारी मात्रा में पुलिस बल को तैनात किया था। इसके साथ ही संयुक्त पुलिस आयुक्त ने पुलिस कर्मियों को सख्त हिदायत देते हुए कहा था कि जुलूस के दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बावजूद इसके नौ पुलिसकर्मी ड्यूटी के वक्त मोबाइल पर मशरुफ दिखे। समय काटने के लिए वह ड्यूटी के समय ज्यादातर मोबाइल पर व्यस्त दिखाई। इन पुलिसकर्मियों को चिन्हित कर इनकी कार्यशैली की रिपोर्ट जेसीपी कार्यालय में सौंपी गई है। कयास लगाए जा रहे हैं, इन पुलिसकर्मियों पर गाज गिरनी तय है।

लिस्ट

दरअसल, दसवीं मुहर्रम यानि यौम-ए-आशूरा के जुलूस को देखते हुए लखनऊ कमिश्नरेट पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम कर सभी थानों से पुलिसकर्मियों को अलग-अलग स्थान पर तैनात किया था। इसके साथ ही पुलिसकर्मियों को निर्देशित किया था कि ड्यूटी के वक्त वह मोबाइल नहीं चलाएंगे। इसके बावजूद पुलिसकर्मियों ने अनुशासनहीनता की हदें पार कर दी।

इसमें बीकेटी थाने में तैनात सिपाही दीपकुमार बैगर कैप के ड्यूटी पर मोबाइल में व्यस्त रहे। कैसरबाग कोतवाली में तैनात सिपाही कुलदीप राठौर, पारा थाने में तैनात सिपाही नरेश कुमार, मोहित, शिवेंद्र कुमार, गुड़म्बा थाने में तैनात सिपाही सुशील कुमार, दलबीर सिंह, महिला सिपाही गंगोत्री देवी और  गोमतीनगर विस्तार थाने में तैनात महिला सिपाही शिखा सिंह जुलूस में ड्यूटी के दौरान पर बैगर कैप के सारा दिन मोबाइल पर व्यस्त दिखीं। इन सभी पुलिसकर्मिंयों को चिन्हित किया गया है। इनकी कार्यशैली की रिपोर्ट तैयार कर जेसीपी कार्यालय के अर्दली रुम में सौंपी गई है। सूत्रों की मानें तो पुलिसकर्मियों के आचरण को देखकर इन पर निलम्बन की कार्रवाई की जा सकती है।

 मुख्यमंत्री ने भी दिया था आदेश

 गौरतलब है कि वर्ष 2019 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहली बार ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों के लिए सख्त आदेश दिया था। उन्होंने कहा था कि अगर ड्यूटी के दौरान कोई भी पुलिसकर्मी मोबाइल पर व्यस्त रहेगा, तो उसे तत्काल प्रभाव से निलम्बित किया जाएगा। इसके बाद 2023 में तत्कालीन पुलिस आयुक्त एसबी शिरडकर ने भी ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को सख्त लहजे में आदेशित किया था कि ड्यूटी के दौरान कोई भी पुलिसकर्मी मोबाइल पर समय काटता दिखाई पड़ेगा तो उस पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़े- लखनऊ: पति-पत्नी और वो...सिपाही ने पत्नी के साथ प्रेमी को पकड़ा, थाने पर घंटो चला हंगामा