अयोध्या: अधर में फंसी किसान समृद्धि कार्ड योजना, सोहावल को अब तक नहीं मिला आईडी पासवर्ड

अयोध्या: अधर में फंसी किसान समृद्धि कार्ड योजना, सोहावल को अब तक नहीं मिला आईडी पासवर्ड

सोहावल/अयोध्या, अमृत विचार। भारत सरकार की महत्वाकांक्षी किसान समृद्धि कार्ड योजना का श्री गणेश इस सप्ताह भी विकास खंड में नहीं हो पाया। गांव में किसान कैंप लगने की प्रतीक्षा करते रहे तो कैंप के आयोजन कर्ताओं को शासन से मिलने वाली आईडी और पासवर्ड का इंतजार रहा जो पूरा नहीं हो सका। अब इसके 27 जुलाई तक मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

क्षेत्र का दुर्भाग्य कहें या प्रशासनिक मशीनरी की उपेक्षा कोई भी सरकारी योजना विकास खंड स्तर पर समय से शुरू नहीं हो पाती। इसी कड़ी का हिस्सा विकास खंड में प्रधानमंत्री किसान समृद्धि योजना भी बन रही है। तहसील के ही विकास खंड मसौधा को योजना शुरू करने हेतु आईडी पासवर्ड मिले पखवारा भर होने को है। यहां के किसान अपनी खतौनी और आधार को लिंक कराते हुए रजिस्ट्री कराने में लगे हैं इनका कार्ड पंजीकरण पूरा हो रहा है। इसी तहसील के दूसरे विकासखंड सोहावल को अभी आईडी और पासवर्ड का इंतजार है।

 कैंप के आयोजन में जाने वाले कृषि अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी, राजस्व से जुड़ा क्षेत्र लेखपाल तीनों इस योजना से दूर है। कहते हैं योजना की जानकारी है लेकिन अभी किसी गांव के कैंप की रूपरेखा नहीं मिली है। अगले सप्ताह तक गांव गांव कैंप शुरू होने की उम्मीद है। इस रजिस्ट्री और पंजीकरण के बाद ही किसान सम्मान निधि की अगली किस्त किसानों को हासिल होने की बात कही जा रही है।

सोहावल ब्लाक का अभी आईडी पासवर्ड नहीं मिली है। इसलिए कैंप नहीं शुरू हो पाए हैं। 27 जुलाई तक मिलने की उम्मीद है। कुछ ब्लाक की आईडी पासवर्ड जारी हो गई है। वहां किसान पंजीकरण चल रहा है.., अरविंद सिंह, तकनीकी प्रबंधक।

ये भी पढे़ं :अनिल हत्याकांड: पीतल कारोबारी की पत्नी के तांत्रिक प्रेमी को भी पुलिस ने दबोचा, सोते समय चाकू से गोदकर की थी हत्या