Unnao: पौधरोपण समारोह के मुख्य अतिथि होंगे डिप्टी सीएम, ट्रांसगंगा सिटी सहित जिले में रोपे जाएंगे 36.50 लाख पौधे

Unnao: पौधरोपण समारोह के मुख्य अतिथि होंगे डिप्टी सीएम, ट्रांसगंगा सिटी सहित जिले में रोपे जाएंगे 36.50 लाख पौधे

उन्नाव, अमृत विचार। चालू वित्त वर्ष का पौधरोपण अभियान 20 जुलाई को ट्रांसगंगा सिटी में होगा। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक शामिल होने पहुंचेंगे। जिले के पूर्व सांसद को पौधरोपण अभियान का मुख्य अतिथि बनाए जाने से जनसहभागिता बढ़ना तय मानी जा रही है। डीएम गौरांग राठी ने इस दिन 36.50 लाख पौध लगाए जाना तय किया है, जो जिले को आवंटित लक्ष्य के 50 फीसदी से अधिक हैं।

बता दें जारी वित्त वर्ष में शासन ने जिले में 59.57 लाख पौधे रोपने का लक्ष्य तय किया है, जिसमें वन विभाग स्वयं 14.52 लाख पौधे लगाएगा। वहीं बाकी बचने वाले पौधों का रोपण व संरक्षण का जिम्मा डीएम ने अन्य दो दर्जन विभागों को सौंपा है। इस बार मुख्यमंत्री ने जिले की राजनीति से खासा सरोकार रखने वाले उप मुख्यमंत्री को पौधरोपण अभियान की कमान सौंपते हुए मुख्य अतिथि की जिम्मेदारी सौंपी है। वहीं प्रशासन ने भी पौधरोपण स्थल के तौर पर ट्रांसगंगा सिटी का चयन किया है।
 
ट्रांसगंगा सिटी से पहले संबंधित स्थान पर एसईजेड विकसित किया जाना तय हुआ था, तब तत्कालीन सांसद मौजूदा उप मुख्यमंत्री ने अधिग्रहीत की जाने वाली भूमि का मुआवजा करीब दोगुना कराते हुए किसानों को लाभांवित कराया था। यही नहीं तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने भूमि देने वाले किसानों को संबंधित स्थल पर भूखंड का प्रावधान भी किया था। इसलिए अखिलेश यादव के कार्यकाल में परियोजना बदलने के बाद भी शंकरपुर सरांय, मनभौना, कन्हवापुर आदि गांव के लोगों को ट्रांसगंगा सिटी में भूखंड दिए गए हैं। यही कारण है कि पौधरोपण अभियान में डिप्टी सीएम की मौजूदगी से जनसहभागिता बढ़ने का दावा किया जा रहा है।

प्रभागीय निदेशक वन आरुषी मिश्रा ने उप मुख्यमंत्री के मुख्य अतिथि होने की बात स्वीकार करते हुए बताया कि डीएम के मार्ग दर्शन में कार्यक्रम की तैयार रूपरेखा को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस बार शासन के निर्देश पर विभिन्न विशिष्ट वन सृजित करने के लिए पौध रोपण होगा। एसडीओ सदर एसके वर्मा व रेंजर सदर प्रेम शंकर तिवारी के मुताबिक मुख्य समारोह में अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता कराई जाएगी, जिससे पौधरोपण व संरक्षण में उनका सहयोग प्राप्त किया जा सके।

यह भी पढ़ें- Hamirpur: दो ट्रकों में हुई भिड़ंत; दोनों में लगी भीषण आग, हादसे में दो चालकों की जलकर मौत, दो कानपुर रेफर