हल्द्वानी: आशूरा पर गम में डूबे अकीदतमंद, मातम कर याद किए हुसैन

हल्द्वानी: आशूरा पर गम में डूबे अकीदतमंद, मातम कर याद किए हुसैन

हल्द्वानी, अमृत विचार। यौम-ए-आशूरा (मुहर्रम की 10 तारीख) पर शहर में ताजिया, अखाड़ों, सवारी की धूम नजर आई। हजरत इमाम हुसैन की शहादत को याद करते हुए अकीदतमंदों  रोजा रखा, लंगर बांटा, घरों और मस्जिदों में खास इबादत की। त्याग और बलिदान का प्रतीक मोहर्रम अकीदत के साथ मनाया गया। इस दौरान कुल 55 ताजिये मोहर्रम पर बनाए गए थे। रात करबला में ताजियों को सुपुर्द-ए-खाक किया गया। 

मोहर्रम पर बुधवार को इमामबाड़े व मस्जिदों में जिक्रे शहादत हुई। मोहर्रम पर ताजियेदारी की समृद्ध परंपरा रही है। इस मौके पर आजादनगर, इंदिरानगर, नई बस्ती सहित विभिन्न स्थानों पर ताजिये बनाए गए। सभी ताजिये लाइन नंबर 17 स्थित मस्जिद कस्साबान के पास स्थित मैदान पर एकत्र हुए।

मोहर्रम कमेटी की ओर से जुलूस ढोल-तासों के साथ निकला। जुलूस के मार्ग में लोगों की ओर से जगह-जगह लंगर लगाए गए थे, जहां जुलूस में शामिल लोगों को जलपान कराया गया। ताजियों के जुलूस के साथ अखाड़ा टीम ने हैरअंगेज करतबों से सबका ध्यान खींचा। अखाड़ा शमशीरे हैदरी के सदर आफताब आलम व अखाड़ा पंजतनी के खलीफा नजीर अहमद ने अखाड़े के हैरतअंगेज करतब दिखाए। 

लाइन नंबर 12, 16 और चोरगलिया रोड होते हुए जुलूस लाइन नंबर 8 स्थित ताज चौराहा पहुंचा। यहां बड़ी तादात में अकीदतमंदों ने ताजियों का दीदार किया। एक हूर घोड़े का जोड़ा और मोहम्मद दानिस अजमत अली का ताजिया आकर्षण का केंद्र रहा।

जुलूस में ढोल ख्वाजा चौक व गफरारी ढोल शामिल हुए। इस देर शाम तक दौरान ढोल-तासों की मातमी धुनें गूंजती रहीं। लोगों ने इमाम हसन हुसैन की शहादत को याद किया। सिटी मजिस्ट्रेट एबी बाजपेई भी टीम के साथ कार्यक्रम में मौजूद रहे। रात ताजियों को विधिवत कर्बला में दफनाया गया। कार्यक्रम में मोहर्रम कमेटी के वसीम मलिक सहित कमेटी के जमीर अहमद, शाहनवाज मलिक आदि मौजूद रहे।


चप्पे-चप्पे पर पुलिस और पीएसी की रही कड़ी निगहबानी
मोहर्रम पर बनभूलपुरा में चप्पे-चप्पे पर पुलिस और पीएसी की कड़ी निगहबानी रही। बनभूलपुरा, कोतवाली, मुखानी, काठगोदाम, चोरगलिया और कालाढूंगी थाने की फोर्स गली-गली तैनात की गई। पीएसी जवानों गलियों व घरों की छतों पर तैनात रहे। ताजिए उठने के साथ ही मार्गों को ताजिया रूट के आधार पर उसी समय डायवर्ट किया गया। खासकर चोरगलिया मार्ग पर राहगीरों को थोड़ी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा।

ताजा समाचार