अंतरराष्ट्रीय पैराबैडमिंटन प्रतियोगिताः पुनर्वास विश्वविद्यालय में पैरालंपिक के लिए तैयार हो रहे खिलाड़ी, गोल्ड जीतने का लक्ष्य

अंतरराष्ट्रीय पैराबैडमिंटन प्रतियोगिताः पुनर्वास विश्वविद्यालय में पैरालंपिक के लिए तैयार हो रहे खिलाड़ी, गोल्ड जीतने का लक्ष्य

Highlight
-अगले माह पेरिस में आयोजित होगी अंतरराष्ट्रीय पैराबैडमिंटन प्रतियोगिता
-खेल निदेशक, पुनर्वास विवि की दिव्यांग छात्रा सहित सात खिलाड़ियों को दिया जा रहा प्रशिक्षण

लखनऊ, अमृत विचार: डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय अगस्त में पेरिस में होने वाली पैरालंपिक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में देश से चुने गए सात खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने जा रहा है। इसको लेकर विश्वविद्यालय के विशेष कोच सहयोगी बने हैं। खिलाड़ियों में पुनर्वास विवि की एक छात्रा सहित खेल निदेशक भी सम्मिलित हैं।

पुनर्वास विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. संजय सिंह ने बताया कि ये प्रशिक्षण 50 दिनों तक चलेगा। इसमें सभी खिलाड़ियों को पैराबैडमिंटन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। दरअसल, भारतीय खेल प्राधिकरण (स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने पैरालंपिक बैडमिंटन खेलों की तैयारी के लिए डॉ. शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय की मूलभूत सुविधाओं को देखते हुए सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण स्थल के रूप में चुना है। ऐसे में अगस्त में होने वाली प्रतियोगिता में शामिल होने वाले देश के सातों खिलाड़ी आ चुके हैं। इनमें विश्वविद्यालय की महिला दिव्यांग खिलाड़ी मनदीप कौर के अतिरिक्त पलक कोहली, निथ्या स्रे, तरुण ढिल्लन, मनोज सरकार, सिवराजन सोलैमलाई और खेल निदेशक आईएएस सुहास एल वाई हैं।


45 मेडल जीते, अब अगला लक्ष्य तय
उत्तराखण्ड के ऊधमसिंह नगर की रहने वाली विवि की एमबीए की छात्रा मनदीप कौर बताती हैं कि उनका लक्ष्य पैरालंपिक प्रतियोगिता में पदक प्राप्त करना है। इससे पहले वो 45 पदक प्राप्त कर चुकी हैं। जीत में एशियाई पैरा खेलो में दो कांस्य पदक भी शामिल हैं। प्रशिक्षण प्राप्त करने आईं पलक कोहली बताती हैं कि शुरुआती दिनों में प्रशिक्षण बड़ा कष्ट देने वाला रहा, लेकिन जीत का लक्ष्य निर्धारित कर मेहनत लगातार जारी है।

यह भी पढ़ेः डग्गामारी पर कसा शिकंजा तो बढ़े रोडवेज बसों में यात्री, हर दिन हो रहा करोड़ों का फायदा