जो बाइडेन ने दिया बड़ा बयान, बोले- कमला हैरिस हो सकती हैं अमेरिका की राष्ट्रपति

जो बाइडेन ने दिया बड़ा बयान, बोले- कमला हैरिस हो सकती हैं अमेरिका की राष्ट्रपति

लास वेगास, अमृत विचारः अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को एक बार फिर राजनीतिक बयानबाजी में कड़वाहट कम करने का आह्वान किया।  NAACP के सम्मेलन में बाइडेन ने कहा कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस अमेरिका की राष्ट्रपति हो सकती हैं। हालांकि उन्होंने यह बयान मजाकिया अंदाज में कहा था, लेकिन जिस तरह से बाइडेन को उनकी सेहत की वजह से अमेरिकी राष्ट्रपति रेस से बाहर रहने की मांग हो रही है। ऐसे में उनके यह बयान देने से कई मायने निकाले जा रहे हैं। राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव में अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि ऐसा करने का यह मतलब नहीं है कि हम सच बोलना बंद कर दें।

लास वेगास में एनएएसीपी सम्मेलन में अपने संबोधन में बाइडन ने कहा कि देश में राजनीतिक हिंसा से निपटने का मतलब हर तरह के खूनखराबे पर लगाम लगाना, पुलिस क्रूरता का बेहतर मुकाबला करना और ट्रंप पर हुए हमले में इस्तेमाल एआर-स्टाइल राइफल जैसे हथियारों पर प्रतिबंध लगाना होना चाहिए।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि हमारा राजनीतिक परिदृश्य बहुत गरमा गया है ऐसे में देश में एक महत्वपूर्ण चर्चा का समय आ गया है। चार साल के नारों के बीच उन्होंने कहा कि इसलिए कि हमें अपनी राजनीतिक बयानबाजी में कड़वाहट कम करनी चाहिए, क्योंकि यह हिंसा से संबंधित है। लेकिन इसका यह बिलकुल मतलब नहीं है कि हमें सच बोलना बंद कर देना चाहिए।

सम्मेलन में राष्ट्रपति अश्वेत मतदाताओं को साधने की कोशिश कर रहे थे, जो डेमोक्रेटिक पार्टी का एक बड़ा वोट बैंक है। इसके साथ ही उनके दृढ़ समर्थक भी माने जाते हैं। बाइडन ने कहा कि जब ट्रंप राष्ट्रपति के पद पर थे वह समय अश्वेत अमेरिकियों के लिए नर्क जैसा था। 

बाइडन ने कोविड काल में हुए कुप्रबंधन, लॉकडाउन के दौरान बढ़ी बेरोजगारी और इसके साथ ही अश्वेत इतिहास को मिटाने के कथित प्रयासों को लेकर भी ट्रंप प्रशासन पर निशाना साधा। इसके अलावा बाइडन ने ट्रंप के ब्लैक जॉब्स देने वाले वादों का भी उपहास किया। वहीं उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को लेकर कहा कि मुझे यह वाक्यांश पसंद है। उनका ब्लैक जॉब कहने का मतलब अमेरिका की उपराष्ट्रपति से है। वह राष्ट्रपति बनने के योग्य हैं।

बाइडन ने पहले अश्वेत राष्ट्रपति बराक ओबामा, केतनजी ब्राउन जैक्सन का भी जिक्र किया। केतनजी ब्राउन जैक्सन अमेरिका के उच्चतम न्यायालय में नियुक्त होने वाली पहली अश्वेत ए‍वं महिला न्यायाधीश हैं।

पिछले महीने ट्रंप के साथ बहस में खराब प्रदर्शन के बाद उनके राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी को लेकर डेमोक्रेटिक पार्टी के भीतर सवालों के बीच NAACP में बाइडन की उपस्थिति हुई। राष्ट्रपति के खराब प्रदर्शन ने पार्टी नेताओं और मतदाताओं के बीच उनकी उम्र, स्वास्थ्य और ट्रम्प को हराने की क्षमता को लेकर चिंता बढ़ा दी है। हालांकि, बाइडन ने राष्ट्रपति पद की दौड़ से हटने के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया। उनका दावा है कि वह राष्ट्रपति पद के लिए सबसे योग्य उम्मीदवार हैं और वह ट्रंप को एर बार फिर से हरा सकते हैं। इस बीच, मिल्वौकी में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में रिपब्लिकन नेता ट्रंप के साथ पहले से कहीं अधिक एकजुटता दिखाने की कोशिश कर रहे हैं। बाइडन ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिनों के भीतर मतदान के अधिकार का विस्तार करने का भी वादा किया है। वह अब तक अपने राष्ट्रपति पद पर ऐसा करने में असमर्थ रहे हैं। उन्होंने चिकित्सा ऋण का निपटारा करने का वादा किया। 

यह भी पढ़ेः एलन मस्क ‘स्पेसएक्स’ और ‘एक्स’ के मुख्यालय को कैलिफोर्निया से टेक्सास करेंगे स्थानांतरित