मथुरा: 'मुड़िया पूर्णिमा' मेला और शोभायात्रा का होगा सीधा प्रसारण, घर बैठे करें ठाकुर जी के दर्शन

मथुरा: 'मुड़िया पूर्णिमा' मेला और शोभायात्रा का होगा सीधा प्रसारण, घर बैठे करें ठाकुर जी के दर्शन

मथुरा। आषाढ़ पूर्णिमा के अवसर पर गोवर्धन कस्बे में लगने वाले 'मुड़िया पूर्णिमा' मेला और शोभायात्रा का सीधा प्रसारण होगा। गोवर्धन स्थित गौड़ीय सम्प्रदाय की श्रीपाद् रघुनाथ दास गद्दी के महंत गोपाल दास ने मंगलवार को बताया कि श्रद्धालुओं की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

उन्होंने कहा कि गुरु पूर्णिमा पर्व पर शाम पांच बजे राधाकुण्ड-श्यामकुण्ड से मुड़िया शोभायात्रा प्रारंभ होगी। तब से परिक्रमा पूर्ण होने तक शोभायात्रा और मेले की गतिविधियों का सीधा प्रसारण किया जाएगा। इस दौरान महाप्रभु मंदिर में विभिन्न आयोजन होंगे।

पूर्णिमा से एक दिन पूर्व मुड़िया संत अपने सिर मुड़वाएंगे तथा पूर्णिमा के दिन 21 जुलाई को नगर के प्रमुख मार्गों से होकर कीर्तन करते हुए मानसी गंगा की परिक्रमा लगाएंगे। महंत ने कहा कि जो श्रद्धालु गोवर्धन आकर ठाकुर जी के दर्शन नहीं कर सकते, वे घर बैठे मुड़िया शोभायात्रा के दर्शन कर सकेंगे।

गुरु पूर्णिमा के अवसर पर गोवर्धन में संत सनातन गोस्वामी के शिष्य विगत साढ़े चार सदियों से भी अधिक पहले से अपने गुरु के निर्वाणोत्सव पर सिर मुंडवा कर नगर परिक्रमा करते हैं। इस रस्म को यहां 'मुड़िया पूर्णिमा’ अथवा ‘मुड़िया पूनो' के नाम से भी जाना जाता है।

जानकारों के अनुसार, चैतन्य महाप्रभु के शिष्य संत सनातन गोस्वामी के वर्ष 1558 ईस्वी में इसी दिन देहावसान के पश्चात उनके शिष्यों द्वारा उनकी याद में सिर मुंडवा कर नगर परिक्रमा की गई थी। तब से यह परंपरा चली आ रही है। यह 466 वां वर्ष है जब इस रस्म का आयोजन किया जा रहा है।