कासगंज: जुलूस निकालकर कलेक्ट्रेट पहुंचे शिक्षक, बोले- मांगें पूरी होने तक नहीं लगाएंगे डिजिटल हाजिरी

कासगंज: जुलूस निकालकर कलेक्ट्रेट पहुंचे शिक्षक, बोले- मांगें पूरी होने तक नहीं लगाएंगे डिजिटल हाजिरी

कासगंज, अमृत विचार। परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों ने सोमवार को अपनी मांगों को लेकर कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया। जुलूस निकालकर कलेक्ट्रेट पहुंचे शिक्षकों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री से मांगों को पूरा किए जाने की गुहार लगाई। साथ ही चेतावनी दी कि मांगें पूरी न होने तक शिक्षक डिजिटल उपस्थिति दर्ज नहीं कराएंगे। प्रदर्शनकारी शिक्षकों ने अपनी मांगों से संबंधित मांग पत्र एसडीएम को दिया।  

डिजिटल उपस्थिति दर्ज न कराने सहित अन्य मांगों को लेकर कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन कर रहे शिक्षकों का कहना था कि विभाग शिक्षकों की समस्या पर ध्यान नहीं दे रहा है। जबकि विषम परिस्थितियों में भी शिक्षक अपने कर्तव्य का ईमानदारी से निर्वहन कर रहे हैं।

शिक्षक नेताओं ने विभागीय समस्याएं बताते हुए कहा है कि जनपद में भी ऐसे तमाम विद्यालय हैं जो दूर दराज के क्षेत्रों में है जहां किसी भी कंपनी के मोबाइल नेटवर्क नहीं आते हैं। कुछ जगह डिजिटल करने का प्रयास किया गया है वहां से मोबाइल हैंग होने की खबरें आ रही हैं। जनपद में ऐसे काफी विद्यालय हैं जहां मोटरसाइकिल या कार तो छोड़िए पैदल भी निकलना दूभर हो जाता है।  

शिक्षक नीरज गुप्ता ने कहा कि शिक्षक डिजिटल उपस्थिति के विरोध में नहीं है, बल्कि चाहते हैं कि इनकी खामियां दूर की जाएं। फिर शिक्षकों से अपेक्षा की जाए। जब तक खामियां पूरी नहीं होती शिक्षक तकनीकी कमी के चलते सरकार की मंशा पूरी न सकेंगे।

शिक्षक नेताओं ने पुरानी पेंशन बहाली, राज्य कर्मचारियों की तरह शिक्षकों को 30 अर्जित अवकाश, प्रतिकार अवकाश भी प्रदान किया जाए। सभी विद्यालयों में प्रधानध्यापक पदों को बहाल किया जाए। लंबे समय से लंबित चली आ रही पदोन्नति प्रक्रिया को शीघ्र पूरा किया जाए। शिक्षामित्र अनुदेशक जो वर्षों से अल्पमानदेय पर विभाग को पूर्ण कालिक सेवा दे रहे हैं उन्हें नियमित किया जाए।

जब तक यह कार्य पूरा नहीं हो जाता सामान कार्य समान वेतन के आधार पर मानदेय निर्धारित किया जाए। बिहार प्रदेश की तर्ज पर चिकित्सीय अवकाश का लाभ उन्हें दिया जाए। शिक्षकों ने सरकार विरोधी नारेबाजी करते हुए अपनी मांग का ज्ञापन एसडीएम विनोद जोशी को देकर मांगों को पूरा किए जाने की गुहार लगाई।

इस दौरान मोकम सिंह, कुमुद वार्ष्णेय, अभिषेक गौतम, सुनील माहेश्वरी, मनोज शर्मा, राकेश बघेल, सचिन, ललित कुमार, शरद माहेश्वरी, योगेश यादव, अमित सक्सेना, सौरभ सिंह, विनोद कुमार, रतन प्रकाश, संजय कुमार, देवेंद्र यादव, सत्यनारायण, सचिन पुंढीर, आकांक्षा पुंढीर,अरुण प्रताप सिंह, अमित द्विवेदी, सत्येंद्र सिंह, प्रदीप यादव, जसबीर सिंह, नरेंद्र राव आदित्य, राकेश कुमार, आनन्द कुमार शर्मा, विकास राजपूत, नरेश पाली मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें- कासगंज: स्कूल की ईको कार और बस में जोरदार भिड़ंत, चालक समेत एक बच्चे की मौत, 7 घायल

ताजा समाचार