छुट्टा पशु अभियान: 20 जुलाई तक करनी है छुट्टा पशुओं की धरपकड़, 5 जुलाई से अब तक 530 गोवंसों ही किए जा सके हैं संरक्षित

छुट्टा पशु अभियान: 20 जुलाई तक करनी है छुट्टा पशुओं की धरपकड़, 5 जुलाई से अब तक 530 गोवंसों ही किए जा सके हैं संरक्षित

अयोध्या, अमृत विचार। सड़क और खेतों में घूम रहे निराश्रित गोवंश को संरक्षित करने के लिए 5 जुलाई से अभियान चल रहा है। 20 जुलाई तक बाहर घूम रहे सभी निराश्रित गोवंश को संरक्षित करने का लक्ष्य दिया गया है। 5 जुलाई से अभी तक सरकारी मशीनरी सिर्फ 530 गोवंश को पकड़कर गोशाला में संरक्षित कर सकी है। इससे पहले भी विभाग की ओर से अभियान चलाया जा चुका है लेकिन वह भी ढाक के तीन पात रहा। 

जबकि छुट्टा पशु हर सड़क पर खुलेआम देखे जा सकते हैं। जिस कारण रोजाना दुर्घटनाएं भी हो रही है। सरकारी रिकार्ड के मुताबिक जिले में 2400 निराश्रित गोवंश अभियान से पहले बाहर थे। पांच जुलाई से जिले के सभी ब्लॉकों में गोवंश को पकड़ने के लिए अभियान चल रहा है। 530 गोवंश को पकड़कर गोशालाओं में संरक्षित करने में कामयाबी भी मिली है। 

रिकार्ड के अनुसार बताया जाता है कि 1870 निराश्रित गोवंश अभी बाहर घूम रहे हैं। यह सरकारी आंकड़ा है जबकि हकीकत इसके बिल्कुल उलट है। सर्वाधिक छुट्टा पशु अयोध्या-प्रयागराज और लखनऊ हाईवे पर दिखाई देते हैं। नगरीय क्षेत्र में भी इनकी भरमार है। विभाग का मानना है कि जियो टैगिंग वाले पशुओं की गणना होती है। 

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ जगदीश सिंह ने बताया कि 20 जुलाई तक सभी गोवंश को संरक्षित करने का प्रयास किया जा रहा है। अधिक बरसात की वजह से शुरूआत में अभियान प्रभावित हुआ था। अब शीघ्र ही बाहर घूम रहे गोवंशों को पकड़ लिया जाएगा। सभी ब्लाकों में दो दो टीमें काम कर रहीं हैं।

ये भी पढ़ें- कानपुर में शॉर्ट सर्किट से टेनरी में लगी आग: धुआं उठता देख शोर मचाकर बाहर भागे मजदूर, बुझाने में दमकल कर्मी घायल