कानपुर में 40 मोहल्लों में पानी के लिए मचा त्राहिमाम: टैंकरों पर लोग टूट, इतने दिनों तक ऐसी ही बनी रहेगी स्थिति

गंगा बैराज से होने वाली 6 करोड़ लीटर जलापूर्ति रही ठप

कानपुर में 40 मोहल्लों में पानी के लिए मचा त्राहिमाम: टैंकरों पर लोग टूट, इतने दिनों तक ऐसी ही बनी रहेगी स्थिति

कानपुर, अमृत विचार। रावतपुर में शुक्रवार को फटी मेन राइजिंग पाइप लाइन के कारण शनिवार को 40 मोहल्लों में पानी के लिए हाहाकार मचा रहा। पाइप लाइन फटने के कारण गंगा बैराज से होने वाले 6 करोड़ लीटर जलापूर्ति ठप रही। 

जलकल ने कुछ मोहल्लों में पानी के टैंकर भेजे, जिन पर लोग बाल्टी, ड्रम आदि लेकर पानी भरने के लिए टूट पड़े। इस बीच जलनिगम ने पाइप लाइन की मरम्मत के लिए मौके पर जेसीबी से खोदाई कराई। जलनिगम अधिकारियों के अनुसार अगले 3 दिनों तक पानी की समस्या रहेगी। हालांकि  गंगा बैराज प्लांट में लगे छह पंपों में से एक पंप चलाकर कुछ स्थानों पर पानी की सप्लाई की गई है। 

शुक्रवार को तेज धमाके के साथ रावतपुर में पानी की पाइप लाइन फट गई थी। मौके पर सड़क धंसने से बड़ा गड्ढा हो गया है। इसके चलते बैराज से होने वाली जलापूर्ति शनिवार को ठप रही। जलकल ने पानी के टैंकर भेजकर लोगों को राहत देने का प्रयास किया। 

जल निगम के अधिशासी अभियंता अजमल हुसैन ने बताया कि गंगा बैराज पर 1 पंप चलाकर नवाबगंज, विष्णुपुरी में पानी सप्लाई किया गया है। लेकिन रावतपुर से आगे करीब 40 मोहल्लों में जलापूर्ति बंद है। मेन राइजिंग पाइप लाइन में लीकेज से बैराज से होने वाले 6 करोड़ लीटर की जलापूर्ति नहीं हो पा रही है। 3 वर्ष पहले भी इसी स्थान पर लीकेज होने से जलापूर्ति ठप हो गई थी। 

3 दिन तक रहेगा पानी का संकट

जल निगम के अधिशासी अभियंता अजमल हुसैन ने बताया कि 3 दिन तक जलापूर्ति ठप रह सकती है। लीकेज बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। लीकेज क्यों हुआ, इसकी जानकारी की जा रही है। अगर बारिश नहीं हुई तो लीकेज समय से बना दिया जाएगा। मंगलवार शाम तक समस्या दूर कर ली जाएगी।

12 जोनल पंपिंग स्टेशन बंद, यहां ठप रही जलापूर्ति

इंद्रा नगर, विकास नगर, दयानंद विहार, मकड़ीखेड़ा, सत्यम विहार, शारदा नगर, महाबलीपुरम, पनकी, मसवानपुर, रतनपुर, गंगागंज स्थित जोनल पंपिंग स्टेशन बंद रहने के कारण रावतपुर, सर्वोदय नगर, विजय नगर, काकादेव, शास्त्री नगर, बर्रा दो, साकेत नगर, निराला नगर, उस्मानपुर, किदवई नगर, गोविंद नगर, फूलबाग, पटकापुर, कुरसवां, गांधीग्राम, कृष्णानगर, शास्त्री चौक, गोस्वामी नगर समेत 40 मोहल्लों में जलापूर्ति ठप रही।  

टैंकर के लिए डायल करें ये नंबर

जलकल विभाग के जीएम के अनुसार जिन मोहल्लों में पानी की दिक्कत हो, वहां के लोग जलकल विभाग कंट्रोल रूम के फोन नंबर 0512-2549018 पर सूचना दे सकते हैं। वहां पानी का टैंकर नि:शुल्क भेजा जाएगा। विभाग के पास 51 टैंकर उपलब्ध हैं।

ये भी पढ़ें- मुख्यमंत्री ने लखनऊ में Kanpur के जनप्रतिनिधियों के साथ की बैठक, CM Yogi बोले- गलतियों का नतीजा हमें चुनाव में भुगतना पड़ा