अयोध्या: 250 ग्राम पंचायतों में खुलेंगे कॉमन सर्विस सेंटर, 15 अगस्त से पहले सेवा शुरू करने का लक्ष्य

अयोध्या: 250 ग्राम पंचायतों में खुलेंगे कॉमन सर्विस सेंटर, 15 अगस्त से पहले सेवा शुरू करने का लक्ष्य

अयोध्या, अमृत विचार। जिले की 250 और ग्राम पंचायतों को शीघ्र ही हाईटेक किया जाएगा। इन ग्राम पंचायतों में कॉमन सर्विस सेंटर खोलने के साथ ही बेहतर काम होगा। दूसरे चरण में करीब 210 ग्राम पंचायतों में कामकाज भी शुरू हो गया है।पंचायत राज विभाग यहां कॉमन सर्विस सेंटर यानि सीएससी संचालित करेगा। कॉमन सर्विस सेंटर से ग्रामीणों को जरूरी प्रमाणपत्रों के लिए तहसील और ब्लॉक का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। 15 अगस्त से पूर्व चयनित ग्राम पंचायतों में यह सेवा शुरू करने की कवायद में विभाग जुट गया है।

पहले चरण में चयनित 290 पंचायतों में यह सेवा पहले ही शुरू हो चुका है। जिले के 11 विकास खंडों में 835 ग्राम पंचायतें शामिल हैं। जमीनी विवाद के कारण 10 से 15  को छोड़ दिया जाए तो सभी ग्राम पंचायतों में सरकार ने अपना कार्यालय की अवधारणा को पंचायत भवन निर्माण करा दिया है। इसके साथ ही पंचायत भवनों में कंप्यूटर, इंटरनेट, इन्वर्टर आदि की व्यवस्था भी की है। पंचायती राज विभाग के जिला समन्वयक दीपक कुमार ने बताया कि सभी ग्राम पंचायतों में कॉमन सर्विस सेंटर का संचालन कराया जाएगा। 

पहले चरण मे 290 ग्राम पंचायतों के पंचायत सहायकों को लाइसेंस मिल गया है। इससे ग्रामीणों को जहां ऑनलाइन सेवाएं मिलेंगी तो वहीं ग्राम पंचायत की आय भी बढ़ेगी। दूसरे चरण में 250 गांव में सुविधाएं शुरू होनी है। कामन सर्विस सेंटर शुरू होने से गांव की जनता को राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें- कानपुर में शॉर्ट सर्किट से टेनरी में लगी आग: धुआं उठता देख शोर मचाकर बाहर भागे मजदूर, बुझाने में दमकल कर्मी घायल