America : सिएटल में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने की दो नए वीजा आवेदन केंद्रों की शुरुआत, यात्रियों और प्रवासियों को मिलेगी मदद

America : सिएटल में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने की दो नए वीजा आवेदन केंद्रों की शुरुआत, यात्रियों और प्रवासियों को मिलेगी मदद

ह्यूस्टन। भारत ने अमेरिका के वाशिंगटन प्रांत के सिएटल शहर में दो नये वीजा एवं पासपोर्ट केंद्र शुरू किए हैं, जो इस देश के नौ प्रशांत उत्तर-पश्चिमी प्रांतों में रहने वाले भारतीय समुदाय की जरूरतों को पूरा करेंगे। वाशिंगटन प्रांत में सिएटल और बेलेव्यू में दो केंद्रों का उद्घाटन शुक्रवार को हुआ। यह उद्घाटन सिएटल में नवीनतम भारतीय वाणिज्य दूतावास के खुलने के कुछ ही महीने बाद हुआ है। अन्य पांच मौजूदा भारतीय वाणिज्य दूतावास न्यूयॉर्क, अटलांटा, शिकागो, ह्यूस्टन और सैन फ्रांसिस्को में हैं। 

सिएटल में भारत के महावाणिज्यदूत प्रकाश गुप्ता ने समारोह में कहा, सिएटल में भारतीय वाणिज्य दूतावास का खुलना अमेरिका के प्रशांत उत्तर-पश्चिमी प्रांतों के साथ हमारे संबंधों को गहरा करने के लिए भारत सरकार की मजबूत प्रतिबद्धता का प्रतिबिंब है। इस केंद्र का संचालन और प्रबंधन भारत सरकार की ओर से वीएफएस ग्लोबल द्वारा किया जा रहा है। वीएफएस ग्लोबल अमेरिका में भारत सरकार के लिए वीजा, ओसीआई, पासपोर्ट, भारतीय नागरिकता छोड़ने और ग्लोबल एंट्री प्रोग्राम (जीईपी) सत्यापन सेवाओं के लिए एकमात्र सेवा प्रदाता है। 

गुप्ता ने कहा, "सिएटल और बेलेव्यू में इन नये वीजा आवेदन केंद्रों (वीएसी) के खुलने से हमें उम्मीद है कि सभी वाणिज्य दूतावास आवेदकों को भारत की यात्रा के लिए पर्याप्त रूप से तैयार होने के लिए अधिक सुविधाजनक अनुभव मिलेगा।" बयान के अनुसार, सिएटल केंद्र विश्व स्तरीय सुविधाओं से सुसज्जित होगा, जिसका उद्देश्य ग्राहकों के लिए आसानी से सुलभ और बेहतर आवेदन अनुभव प्रदान करना है और यात्रियों के लिए आवेदन प्रक्रिया को और अधिक सुविधाजनक बनाना है। इन सेवाओं से सिएटल में भारतीय वाणिज्य दूतावास के वाणिज्य दूतावास क्षेत्राधिकार में लगभग पांच लाख भारतीय प्रवासी समुदाय को लाभ मिलने की उम्मीद है, जो अलास्का, इडाहो, मोंटाना, नेब्रास्का, नॉर्थ डकोटा, ओरेगन, साउथ डकोटा, वाशिंगटन और व्योमिंग के नौ प्रशांत उत्तर-पश्चिमी प्रांतों को कवर करता है। 

गुप्ता ने कहा, "सुचारू और कुशल वाणिज्य दूतावास सेवाएं प्रदान करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है और ग्रेटर सिएटल क्षेत्र में अपने वाणिज्य दूतावास संचालन शुरू करने के साथ ही हम सभी आवेदकों से आगे सुधार के लिए किसी भी प्रतिक्रिया और सुझाव का स्वागत करेंगे।" वीएफएस ग्लोबल के अमेरिका प्रमुख अमित कुमार शर्मा ने कहा, "वीएफएस ग्लोबल का भारत सरकार के साथ 2008 से दीर्घकालिक संबंध रहा है और यह अपनी साझेदारी को और आगे बढ़ाने के लिए उत्साहित है। उन्होंने कहा, "अमेरिका के सिएटल और बेलेव्यू में नया केंद्र भारत में वीजा और कांसुलर सेवाओं की बढ़ती मांग को प्रभावी ढंग से पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

शर्मा ने कहा, हमें विश्वास है कि ये वीजा आवेदन केंद्र वीजा आवेदन प्रक्रिया को और भी अधिक सुगम बनाकर ग्राहक अनुभव को बढ़ाएंगे, जिससे हमें यात्रियों और भारतीय प्रवासियों को बेहतर सेवा देने में मदद मिलेगी।" वीएफएस ग्लोबल विदेश मंत्रालय (भारत) का पहला आउटसोर्स वीजा सेवा साझेदार है और 2008 से भारत सरकार को सेवा दे रहा है। वीएफएस ग्लोबल अमेरिका में भारत सरकार के लिए वीजा, ओसीआई, पासपोर्ट, भारतीय नागरिकता छोड़ने और ग्लोबल एंट्री प्रोग्राम (जीईपी) सत्यापन सेवाओं के लिए विशेष सेवा प्रदाता है। 

अमेरिका में, वीएफएस ग्लोबल ने 2020 से देश भर में स्थित भारतीय दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों की ओर से पासपोर्ट, वीजा और कांसुलर सेवाएं प्रदान की हैं। वर्तमान में, वीएफएस ग्लोबल 13 देशों में भारत सरकार के लिए 52 पासपोर्ट, वीजा और कांसुलर सर्विसेज एप्लीकेशन सेंटर्स का प्रबंधन करता है: ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, फ्रांस, इराक, नीदरलैंड, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, स्पेन, स्विट्जरलैंड, थाईलैंड, अमेरिका और ब्रिटेन। बयान में, वीएफएस ने कहा कि आधुनिक सुविधाओं और सेवाओं से सुसज्जित इन विशाल केंद्रों में हर कदम पर वीजा आवेदकों की सहायता के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित ग्राहक सेवा प्रतिनिधि होंगे, जिससे ग्राहक अनुभव और बेहतर होगा, साथ ही, भारत के वीजा और कांसुलर आवेदकों को समर्पित कॉल-सेंटर मिलेगा। 

वीएफएस ग्लोबल ने वीजा, ओवरसीज सिटिजनशिप ऑफ इंडिया (ओसीआई), पासपोर्ट आवेदन, भारतीय नागरिकता छोड़ने और ग्लोबल एंट्री प्रोग्राम (जीईपी) के प्रबंधन के लिए सिएटल केंद्र शुरू किया है। बयान में कहा गया है कि इसके अतिरिक्त, वीएफएस भारतीय समुदाय के सदस्यों के लिए सहायता मुहैया कराने के लिए बेलेव्यू सेंटर का संचालन करेगा। सिएटल के मेयर ब्रूस हैरेल, पोर्ट कमिश्नर सैम चो सहित स्थानीय नेता इस उद्घाटन समारोह में शामिल हुए। मेयर हैरेल ने आवेदकों को पहला भारतीय पासपोर्ट और वीजा प्रदान किया, जो समुदाय के लिए एक खास पल था। 

ये भी पढ़ें : एंटोनियो गुटेरेस की फिलिस्तीन के लिए धन मुहैया कराने की अपील, कहा- गाजावासी दर-दर भटकने को मजबूर