नेपाल में फिर बदलेगी सत्ता, केपी शर्मा ओली ने नई सरकार बनाने का पेश किया दावा...जानिए कब लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ

नेपाल में फिर बदलेगी सत्ता, केपी शर्मा ओली ने नई सरकार बनाने का पेश किया दावा...जानिए कब लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ

काठमांडू। नेपाल में पूर्व प्रधानमंत्री और सीपीएन-यूएमएल पार्टी के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली ने देश में नयी सरकार बनाने का दावा प्रस्तुत किया है। उन्हें रविवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलायी जा सकती है। निवर्तमान प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल की सरकार ने शुक्रवार को नेपाल की संसद का विश्वास मत खो दिया। उसके बाद ओली ने नई गठबंधन सरकार बनाने की अपनी दावेदारी पेश की है। नेपाल के समाचार माध्यमों की रिपोर्ट के अनुसार ओली को रविवार सुबह प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलायी जाएगी। 

काठमांडू से प्रकाशित अंग्रेजी अखबार ‘माई रिपब्लिका’ आज की एक रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल कल आधिकारिक तौर पर ओली को प्रधानमंत्री नियुक्त करेंगे। प्रचंड सरकार के अल्पमत में आने के बाद ओली कल शाम नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा के साथ राष्ट्रपति भवन - शीतल निवास गए और नयी सरकार के गठन का दावा पेश किया। ओली और देउबा ने राष्ट्रपति को साझा पत्र देकर यूएमएल और एनसी के 166 सांसदों के समर्थन का दावा किया और और ओली के नेतृत्व में नयी सरकार के लिए आमंत्रित किए जाने का राष्ट्रपति से अनुरोध किया। ओली और नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष देउबा ने संयुक्त रूप से एक आवेदन पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें राष्ट्रपति से प्रतिनिधि सभा में उनके बहुमत के साथ समर्थन का हवाला देते हुए ओली को नया प्रधानमंत्री नियुक्त करने आग्रह किया गया। 

नेपाल की प्रतिनिधि सभा (आम मतदाताओं द्वारा चुने गए प्रतिनिधि) में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी यूएमएल के, सदन के अध्यक्ष और जेल में बंद निलंबित सांसद टॉप बहादुर रायमाझी को छोड़कर 77 सांसद हैं। 275 सीटों वाली प्रतिनिधि सभा में बहुमत के लिए 138 सदस्यों के समर्थन की जरूरत है। राष्ट्रपति ने नई सरकार बनने तक  दहल को कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में काम करने के लिए कहा है।

हालांकि जनता समाजवादी पार्टी (जेएसपी), जेएसपी-नेपाल, लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी, जनमत पार्टी और नागरिक उन्मुक्ति पार्टी सहित कई छोटे दलों ने ने कांग्रेस-यूएमएल गठबंधन को समर्थन देने का वादा किया है। देउबा और ओली के बीच पहली जुलाई को एक समझौता हुआ है जिसके अनुसार दोनों दल सीपीआई-यूएमल तथा एनसी 2027 में होने वाले अगले आम चुनाव तक बारी-बारी से सरकार का नेतृत्व करेंगे। 

ये भी पढे़ं : पाकिस्तान ने आईएमएफ के साथ सात अरब डॉलर के नए ऋण समझौते पर किए हस्ताक्षर