कासगंज: हरिद्वार से घटा तो बिजनौर और नरौरा बैराज से बढ़ा पानी का डिस्चार्ज 

शनिवार को कछला ब्रिज पर पानी के गेज में हुई 15 सेंटीमीटर की वृद्धि 

कासगंज: हरिद्वार से घटा तो बिजनौर और नरौरा बैराज से बढ़ा पानी का डिस्चार्ज 
पटियाली क्षेत्र के गांव बरौना के समीप बह रही गंगा नदी पर बाढ़ नियंत्रण के लिए बनाए गए स्टंड

कासगंज, अमृत विचार। शनिवार के हरिद्वार बैराज से गंगा नदी में पानी का डिस्चार्ज कम हुआ है तो वहीं बिजनौर बैराज से यह डिस्चार्ज बढ़ा है। कछला ब्रिज पर भी शुक्रवार के सापेक्ष शनिवार को पानी के गेज में 15 सेंटीमीटर की वृद्धि हुई है। नरौरा बैराज से हुए पानी के डिस्चार्ज का प्रभाव अगले 24 घंटे में कछला ब्रिज पर दिखाई देगा। पानी के गेज में कुछ वृद्धि होने की संभावना है।
  
वैसे तो जिले में गंगा सामान्य बह रही है। फिलहाल बाढ़ की संभावना टलती दिखाई दे रही है, लेकिन फिर भी किसी भी संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता, जबकि शुक्रवार की अपेक्षा शनिवार को कछला गंगा नदी का जलस्तर 15 सेंटीमीटर तक बढ़ गया है। बैराजों से पानी के डिस्चार्ज में भी उतार चढ़ाव हो रहा है। हरिद्वार बैराज से पानी का डिस्चार्ज कुछ कम हुआ, लेकिन बिजनौर और नरौरा बैराज से लगभग अनुपात में पानी का डिस्चार्ज बढ़ा है। 

नरौरा बैराज से हुआ पानी का डिस्चार्ज का प्रभाव अगले 24 घंटे में कछला गंगा गेज पर दिखाई देगा। गंगा में पानी का जलस्तर कुछ बढ़ जाने की भी संभावना है। सामान्य रूप से हो रही गंगा के जलस्तर में बढ़ोत्तरी से बाढ़ के हालात नजर नहीं आ रहे हैं। जबकि पटियाली क्षेत्र के गांव बरौना पर सिंचाई विभाग द्वारा बाढ़ नियंत्रण के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। सिंचाई विभाग और जिला प्रशासन गंगा के बढ़ते-घटते जलस्तर पर नजर रखे हुए हैं। सक्रिय 11 बाढ़ चौकियां भी गंगा पर पल पल की रिपोर्ट जिला मुख्यालय स्थित कंट्रोल रूम को दे रहे हैं। 

आंकड़े की नजर में 
-40003 क्यूसेक पानी हरिद्वार बैराज से छोड़ा गया 
-37603 क्यूसेक पानी बिजनौर बैराज से छोड़ा गया 
-37515 क्यूसेक पानी नरौरा बैराज से छोड़ा गया 
-162. 50 मीटर शनिवार को हुआ जलस्तर 
-162.35 मीटर था शुक्रवार को कछला गंगा नदी का जलस्तर

बैराजों से छोड़े जा रहे पानी से गंगा नदी में जलस्तर बढ़ गया है, लेकिन अभी कोई खतरा नहीं है। निगरानी के लिए टीमें लगी हैं। बाढ़ और कटान से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है - मेधा रूपम, डीएम

ये भी पढ़ें- कासगंज: ऑनलाइन उपस्थिति का छठवें दिन भी विरोध जारी, शिक्षकों ने कही ये बात