लखनऊ: लोहिया संस्थान से डॉ. एस के पांडेय ने दिया इस्तीफा, डिप्टी सीएम ने दी शुभकामनाएं

लखनऊ: लोहिया संस्थान से डॉ. एस के पांडेय ने दिया इस्तीफा, डिप्टी सीएम ने दी शुभकामनाएं

लखनऊ, अमृत विचार। डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान की आयुष विंग में तैनात डॉ. एसके पांडेय ने इस्तीफा दे दिया है। डॉक्टर एसके पांडेय ने लोहिया संस्थान में तैनाती के दौरान 100 से अधिक मधुमेह पीड़ित मरीज को इन्सुलिन से मुक्ति दिलाई थी। उन्होंने दावा किया था कि आयुर्वेद से मधुमेह बीमारी को ठीक किया जा सकता है। 

डॉ एस के पांडे ने लोहिया संस्थान से इस्तीफा देने के बाद बटलर पैलेस के सामने ओम आयुर्वेदिक सेंटर की शुरुआत की है। शुक्रवार को जिसका उद्घाटन उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने किया है। इस अवसर पर डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने डॉक्टर एस के पांडे को शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि मौजूदा समय में पेट और लिवर रोग के मरीजों में इजाफा हो रहा है।

ऐसे में आयुर्वेद उन मरीजों के इलाज में अहम भूमिका निभा सकता है। आयुर्वेद में इन बीमारियों का इलाज भी संभव है। डॉक्टर एसके पांडे ने बताया है कि इस केंद्र को शुरू करने के पीछे उनकी एकमात्र मंशा है कि लोगों का जड़ी बूटियां से इलाज कर अच्छा जीवन दिया जा सके।

डॉ एस के पांडे ने बताया है कि मौजूदा समय में ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी अधिक संख्या में लिवर की बीमारी से ग्रसित हो रहे हैं। जिसका प्रमुख कारण फसलों के उत्पादन में पेस्टिसाइज और फर्टिलाइजर का अधिक मात्रा में प्रयोग करना है। यही वजह है कि लिवर में अमोनिया का स्तर बढ़ता है। जो बाद में लिवर सिरोसिस जैसी गंभीर बीमारी का कारण बनता है।

यह भी पढ़ेः आरटीओ प्रवर्तन की टीम ने डग्गामार बसों के खिलाफ की कार्रवाई, 13 वाहनों का किया चालान