Kanpur: रिंग रोड से एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए, अधिग्रहीत होगी 5 हेक्टेयर जमीन...कानपुर देहात, उन्नाव समेत इन जिलों से आने वाले यात्रियों को मिलेगी राहत

एनएचएआई मुख्यालय ने रिंग रोड से नए टर्मिनल तक कनेक्टिविटी देने की अनुमति प्रदान की

Kanpur: रिंग रोड से एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए, अधिग्रहीत होगी 5 हेक्टेयर जमीन...कानपुर देहात, उन्नाव समेत इन जिलों से आने वाले यात्रियों को मिलेगी राहत

कानपुर, अमृत विचार। कानपुर आउटर रिंग रोड को एयरपोर्ट के नए टर्मिनल से जोड़ने  के लिए एनएचएआई मुख्यालय ने अनुमति प्रदान कर दी है। यह सुविधा मिलने से शहर के आसपास के जिलों से फ्लाइट पकड़ने के लिए कानपुर  आने वाले लोगों को शहर के जाम से नहीं जूझना पड़ेगा।

रिंग रोड के रास्ते सीधे एयरपोर्ट पहुंच सकेंगे। इससे शहर की यातायात व्यवस्था पर भी असर नहीं पड़ेगा। रिंग रोड से एयरपोर्ट तक कनेक्टिविटी देने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने चकेरी गांव को चिह्नित किया है, यहां 5 हेक्टयर जमीन अधिग्रहीत की जाएगी।

चकेरी में नए एयरपोर्ट टर्मिनल से वर्तमान में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू के लिए फ्लाइट उड़ान भर रही हैं। अहमदाबाद, कोलकाता और हैदराबाद की उड़ानें जल्दी ही शुरू होनी है। इस बीच जिले में प्रस्तावित 93.20 किलोमीटर लंबे रिंग रोड में पकैज-1 के तहत मंधना से सचेंडी के बीच निर्माण कार्य चल रहा है।

इसे देखते हुए रिंग रोड के रास्ते एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी देने की मांग की गई थी। एनएचएआई ने रिंग रोड को एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए मुख्यालय से अनुमति मांगी थी, जिसकी स्वीकृत प्रदान कर दी गई है। 

रिंग रोड से एयरपोर्ट पहुंचने को बनेगी 1.50 किमी लंबी फोरलेन

रिंग रोड से चकेरी स्थित एयरपोर्ट के नए टर्मिनल तक पहुंचने के लिए 1.50 किलोमीटर लंबी फोरलेन का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए चकेरी गांव में पांच हेक्टयर की जगह चिह्नित करके लेखा-जोखा राजस्व विभाग को सौंप दिया गया है। एयरपोर्ट के लिए रिंग रोड से कनेक्टिविटी मिलने के बाद कानपुर देहात, उन्नाव, कन्नौज, इटावा, औरैया, घाटमपुर और हमीरपुर से फ्लाइट पकड़ने के लिए कानपुर आने वाले यात्रियों को शहर की भीतरी जाम से नहीं जूझना पड़ेगा।

इस रास्ते से पहुंच सकेंगे एयरपोर्ट

कन्नौज की तरफ से एयरपोर्ट आने वाले लोग मंधना के महाराजपुर गांव से रिंग रोड पर प्रवेश करेंगे, इसके बाद सचेंडी, रमईपुर, चकेरी होते हुए एयपोर्ट पर सीधे उतर सकेंगे। इटावा, औरैया जनपद से आने वाले लोग सचेंडी से रिंग रोड पर वाया रमईपुर होते हुए एयरपोर्ट पहुंचेगे। घाटमपुर से आने वाले रमईपुर, चकेरी होते हुए एयरपोर्ट पर उतरेंगे।

रिंग रोड का एयरपोर्ट से जुड़ाव होने के बाद शहर के आसपास स्थित जिलों के लोगों को लाभ मिल सकेगा। एयरपोर्ट से रिंग रोड की कनेक्टिविटी के लिए प्रस्ताव मुख्यालय भेजा गया था, जिसे मंजूरी दे दी गई है। जल्द ही भूमि अधिग्रहण का काम शुरू किया जाएगा।- अमन रोहिला, परियोजना निदेशक, एनएचएआई

ये भी पढ़ें- Kanpur: सीएसजेएमयू में फिर शुरू हुआ मैटेरियल साइंस में बीटेक कोर्स...पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेंगे प्रवेश

ताजा समाचार