बरेली कॉलेज: बीकॉम ऑनर्स, बीबीए और बीसीए की पहली मेरिट जारी

बीकॉम ऑनर्स की ओपन कटऑफ 94.16 और बीबीए की 94.124

बरेली कॉलेज: बीकॉम ऑनर्स, बीबीए और बीसीए की पहली मेरिट जारी

बरेली, अमृत विचार। बरेली कॉलेज में स्नातक के स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए शुक्रवार को पहली मेरिट जारी कर दी गई। बीकॉम ऑनर्स और बीबीए की ओपन कटऑफ काफी हाई रही है। मेरिट में शामिल छात्रों के शनिवार से प्रवेश शुरू होंगे। वहीं शनिवार को संस्थागत पाठ्यक्रम बीए, बीएससी और बीकॉम की मेरिट जारी कर प्रवेश शुरू हो जाएंगे।

बरेली कॉलेज के बीकॉम ऑनर्स विभागाध्यक्ष डॉ. प्रियांक मेहरोत्रा ने बताया कि 160 सीटों पर प्रवेश के लिए 340 छात्रों ने पंजीकरण कराया था। पहली कटऑफ का ओपन मेरिट इंडेक्स 94.16 रहा है। मेरिट में शामिल विद्यार्थियों को 13 से 15 जुलाई तक प्रवेश लेना होगा।

बीसीए विभागाध्यक्ष डॉ. रोमा सक्सेना ने बताया कि बीसीए प्रथम वर्ष की 160 सीटों के लिए 679 विद्यार्थियों ने आवेदन किए थे। बीबीए विभागाध्यक्ष डॉ. अतुल कुमार यादव ने बताया बीबीए की 264 सीटों के लिए 578 आवेदन आए थे।

मुख्य प्रवेश नियंत्रक वंदना शर्मा ने बताया कि बीकॉम ऑनर्स, बीबीए और बीसीए की पहली ओपन मेरिट जारी कर दी गई है। बीसीए की ओपन कटऑफ 80.164 और बीबीए की 94.129-74.732 रही है। मेरिट में शामिल छात्रों को 13 और 14 जुलाई तक प्रवेश लेने होंगे।

बीकॉम और बीएससी गणित में सीधे होंगे प्रवेश
बरेली कॉलेज में बीकॉम और बीएससी गणित में छात्र सीधे विभाग में जाकर प्रवेश ले सकते हैं। इन पाठ्यक्रमों में सीटों के सापेक्ष या कम ही आवेदन आए हैं। इसके अलावा बीए और बीएससी जीव विज्ञान की पहली मेरिट शनिवार को जारी की जाएगी। इसकी तैयारी कर ली गई है। इन दोनों पाठ्यक्रमों में सीटों से तीन गुना आवेदन आए हैं। मुख्य प्रवेश नियंत्रक प्रो. वंदना शर्मा ने बताया कि शनिवार को सभी पाठ्यक्रमों की पहली मेरिट जारी की जाएगी। बीए की 1840 सीटों के लिए 3809, बीएससी गणित की 880 सीटों के लिए 766, बीएससी जीव विज्ञान की 720 सीटों के लिए 2217 और बीकॉम की 1040 सीटों के लिए 1081 आवेदन आए हैं।

अवंतीबाई महिला महाविद्यालय में आज जारी होगी मेरिट
रानी अवंतीबाई महिला महाविद्यालय में भी शनिवार को पहली मेरिट जारी की जाएगी। प्रो. संध्या सक्सेना ने बताया कि छात्राओं के आवेदन के आधार पर स्नातक की मेरिट तैयार की जा रही है। शनिवार को मेरिट जारी होने के बाद प्रवेश शुरू किए जाएंगे। इसके अलावा जिले के अन्य कॉलेजों में भी स्नातक में प्रवेश शुरू हो गए हैं।

प्रवेश समिति ने नियमावली का किया अनुमोदन
रुहेलखंड विश्वविद्यालय में शुक्रवार को कुलपति प्रो. केपी सिंह की अध्यक्षता में प्रवेश समिति की बैठक हुई। इसमें प्रवेश नियमावली का अनुमोदन किया गया। इसके अलावा समिति के सदस्यों ने प्रवेश के संबंध में कई महत्वपूर्ण विषय रखे।

इस दौरान बताया गया कि छात्र प्रवेश के दौरान जिन विषयों का चयन करते हैं, उनमें परीक्षा के दौरान बदलाव कर देते हैं। परीक्षा फार्म में दूसरे विषय भरने पर दिक्कत होती है। ऐसे में कहा गया कि छात्र प्रवेश के समय जो विषय चयन करेगा, वह लॉक कर दिए जाएंगे और परीक्षा फार्म में भी वह विषय भरने होंगे। कई बार साइबर कैफे से फार्म भरने के दौरान भी गलत विषय भर जाते हैं। इसकी वजह से छात्रों को परीक्षा के दौरान परेशानी होती है। 

इसके अलावा महाविद्यालय अपने संशाधनों के हिसाब से छात्रों को विषय आवंटित कर सकते हैं। सबसे ज्यादा परेशानी माइनर विषयों में आती थी। कई छात्र कॉलेज में पाठ्यक्रम न होने पर भी विषय चयन कर लेते थे। इसकी वजह से परीक्षा में दिक्कत होती थी। इसके अलावा यदि गलती से यदि कोई छात्र विषय बदलना चाहता है तो महाविद्यालय की अनुमति के बाद ही विश्वविद्यालय में उसके विषय बदले जाएंगे। बैठक में मुख्य प्रवेश समन्वयक प्रो. एसके पांडेय, कुलसचिव संजीव कुमार, प्रो. एसके वार्ष्णेय, प्रो. वंदना शर्मा आदि मौजूद रहे।

बरेली कॉलेज में जल्द शुरू होंगी कक्षाएं
बरेली कॉलेज में स्नातक द्वितीय, तृतीय और परास्नातक द्वितीय वर्ष के छात्र-छात्राओं की कक्षाएं जल्द शुरू हो जाएंगी। चीफ प्रॉक्टर प्रो. आलोक खरे ने बताया कि सोमवार को सभी विभागाध्यक्षों की बैठक की जाएगी। इसके बाद कक्षाओं का शेड्यूल तैयार किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- बरेली: चार माह से बेटी लापता, तीन थानों के चक्कर काट रहा पिता