Exclusive: रिंग रोड की राह में रोड़ा बना चार हेक्टेयर का जंगल; सिंचाई विभाग ने इस जगह पेड़ लगाने का दिया प्रस्ताव पर वन विभाग ने किया इंकार

Exclusive: रिंग रोड की राह में रोड़ा बना चार हेक्टेयर का जंगल; सिंचाई विभाग ने इस जगह पेड़ लगाने का दिया प्रस्ताव पर वन विभाग ने किया इंकार

कानपुर, अभिनव मिश्रा। 93.20 किमी लंबी रिंग रोड परियोजना में वन विभाग का जंगल रोड़ा बनता नजर आ रहा है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को अब तक वन विभाग की ओर से एनओसी नहीं मिल सकी है। इसका कारण यह है कि इस जंगल के बदले वन विभाग को एनएचएआई  मनमुताबिक जगह उपलब्ध नहीं करा पा रहा है। अब एनएचएआई ने उन्नाव की बीघापुर तहसील में वन विभाग को जमीन दिलाने की कवायद शुरू की है।

कानपुर नगर, देहात और उन्नाव जिलों से होकर निकलने वाली रिंग रोड का निर्माण पांच पैकेजों में किया जा रहा है। 23.325 किलोमीटर लंबे मंधना से सचेंडी पैकेज-1 का निर्माण 1754 करोड़ लागत से कराया जा रहा है। इसी के साथ 1604 करोड़ से पैकेज-4 में मंधना से रमईपुर के बीच काम होना है। दोनों पैकेजों की जिम्मेदारी राज कंस्ट्रक्शन को मिली है। पैकेज-1 में लगभग 20 प्रतिशत काम पूरा कर लिया गया है। 

किसान नगर से एक किलोमीटर आगे रमईपुर की तरफ, मंधना व भवानीपुर पुलिया के पास रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) निर्माण की डिजाइन एनएचएआई तैयार कर रहा है। मंधना में वाया डक्ट व किसान नगर में 70 मीटर लंबे फ्लाईओवर के पिलर का निर्माण चल रहा है। रिंग रोड के निर्माण में कानपुर नगर में 1.8 हेक्टेयर और उन्नाव में 2.4 हेक्टयर क्षेत्रफल में वन विभाग के पेड़ बाधा के रूप में सामने आए हैं। 

इसके बदले एनएचएआई ने वन विभाग को ककवन में सिंचाई विभाग की जगह प्रस्तावित की थी, लेकिन सिंचाई विभाग ने वन विभाग को जमीन देने के बजाए सिर्फ पेड़ लगाने की अनुमति दी, इस पर वन विभाग ने इस समायोजन से इंकार कर दिया। इसके चलते एनएचएआई को वन विभाग का अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) नहीं मिल सका। अब एनओसी के लिए एनएचएआई ने उन्नाव के बीघापुर तहसील में कुछ गांवों को चिह्नित किया है। इस स्थान के लिए वन विभाग की सहमति का इंतजार किया जा रहा है।

भवानीपुर रुका है सड़क का निर्माण 

मंधना से सचेंडी पैकेज-1 में भवानीपुर गांव से गुजरने वाली सड़क रिंग रोड को प्रभावित कर सकती है। भवानीपुर गांव के पास वन विभाग की काफी भूमि पर पेड़ लगे हैं। एनओसी न मिलने के कारण भवानीपुर में अब तक सड़क का निर्माण शुरू नहीं हो सका है। 

यहां अभी भूमि अधिग्रहण कार्य नहीं पूरा

किलोमीटर 12 से 14 के बीच रैकेपुर से मंधना की ओर से जाने वाले करीब एक किलोमीटर स्थान पर सड़क निर्माण होना है, लेकिन इस स्थान पर अब तक भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा नहीं हो सका है। अधिकारियों का कहना है कि किसानों को मुआवजा वितरण कार्य पूरा कराया जा रहा है। 

सिंचाई विभाग से पत्राचार कर पुन: भूमि समायोजन की मांग की गई है। इसमें चार हेक्टेयर जमीन एनएचएआई के नाम करने को कहा गया है। इसके बदले उन्नाव में कुछ जगह प्रस्तावित है, जल्द ही वन विभाग को जमीन मुहैया करा एनओसी प्राप्त की जाएगी।-    अमन रोहिला, परियोजना निदेशक, एनएचएआई।

यह भी पढ़ें- Kanpur: महिला पर हमला कर गला दबाकर मारने का प्रयास...कचहरी के पास की घटना, पीड़िता ने पुलिस कमिश्नर से लगाई गुहार