Kanpur: एक्सप्रेस-वे की उम्र बढ़ाने की तकनीक खोजेगा आईआईटी...सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने संस्थान को सौंपा प्रोजेक्ट

एक्सप्रेस-वे और कॉरिडोर की मजबूती बढ़ाने के लिए होगा शोध

Kanpur: एक्सप्रेस-वे की उम्र बढ़ाने की तकनीक खोजेगा आईआईटी...सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने संस्थान को सौंपा प्रोजेक्ट

कानपुर, अमृत विचार। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर को भारत सरकार के सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने एक्सप्रेस-वे और कॉरिडोर की उम्र बढ़ाने के लिए तकनीक और पदार्थ खोजने का प्रोजेक्ट सौंपा है। 

आईआईटी के उपनिदेशक का कहना है कि शोध और अनुसंधान के जरिए ऐसी तकनीक और निर्माण सामग्री का पता लगाया जाएगा, जिससे देश में एक बार बनने के बाद किसी भी एक्सप्रेस-वे की उम्र 50 साल तक रहे।

देश में तेजी से एक्सप्रेस-वे और कॉरिडोर का जाल बिछाया जा रहा है। लेकिन अक्सर एक्सप्रेस-वे की सड़क धंसने या दरकने की सूचनाएं भी आती रहती हैं। इससे एक्सप्रेस-वे और कॉरिडोर के निर्माण और गुणवत्ता पर सवाल उठते हैं। 

इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने आईआईटी को जिम्मेदारी दी है कि ऐसी तकनीक और पदार्थ विकसित किया जाए, जो एक्सप्रेस-वे और कॉरिडोर की समय सीमा बढ़ाने में मददगार हो। आईआईटी कानपुर को परिवहन मंत्रालय की ओर से इस संबंध में शोध का जिम्मा सौंपा गया है। उप निदेशक प्रोफेसर ब्रजभूषण ने बताया कि संस्थान को परिवहन मंत्रालय की ओर से प्रोजेक्ट मिला है। 

इस प्रोजेक्ट के तहत आईआईटी के वैज्ञानिक तापमान, जलवायु समेत सड़क निर्माण से जुड़े हर बिंदु को ध्यान में रखते हुए शोध करेंगे। अन्य देशों में इस्तेमाल की जा रही तकनीक को भी परखेंगे और समझेंगे। शोध के बाद नई तकनीक विकसित की जाएगी। 

संस्थान के लिए गर्व का विषय है कि मंत्रालय ने इस विषय पर शोध करने का मौका दिया है। जल्द से जल्द ऐसी तकनीक और निर्माण सामग्री का पता लगाने का प्रयास होगा, जो देश में एक्सप्रेसवे की उम्र लंबी करने में मददगार हो। एक बार बनने के बाद किसी भी एक्सप्रेसवे की उम्र 50 साल से अधिक रहे, आईआईटी ऐसी तकनीक ढूंढने पर काम करेगा।

ये भी पढ़ें- Kanpur: स्टैंड संचालक की हत्या में इंस्पेक्टर हटे, दो दरोगा सस्पेंड...हेड कांस्टेबल पर भी गिरी गाज, निलंबित