लखनऊः नेशनस पीजी में फ्लेक्सिबल ऑर्गेनिक ऑप्टोइलेक्ट्रॉनिक्स पर व्याख्यान कार्यक्रम का आयोजन, छात्रों को बताई महत्वता

लखनऊः नेशनस पीजी में फ्लेक्सिबल ऑर्गेनिक ऑप्टोइलेक्ट्रॉनिक्स पर व्याख्यान कार्यक्रम का आयोजन, छात्रों को बताई महत्वता

लखनऊ, अमृत विचारः नेशनल पीजी कॉलेज में 8 जुलाई को व्याख्यान कार्यक्रम का आयोजन का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में विज्ञान जगत के प्रसिद्ध विद्वान प्रो. सोमनाथन सेवानिवृत्ति वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक (उपनिदेशक) और प्रमुख पॉलीमर विज्ञान और प्रौद्योगिकी सी.एल.आर.आई. शामिल हुए। जिन्होंने फ्लेक्सिबल ऑर्गेनिक ऑप्टोइलेक्ट्रॉनिक्स के लिए पॉलिमरिक सेमीकंडक्टर्स" विषय पर एक उत्कृष्ट व्याख्यान दिया। उन्होंने फ्लेक्सिबल, हल्के ऑप्टोइलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के विकास में मूल विज्ञान के महत्व पर जोर दिया गया। 38 वर्षों के अनुभव, 90 से अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रकाशनों और यूएसए, यूके और जर्मनी से कई पेटेंट्स के साथ, डॉ. सोमनाथन ने अपने गहरे ज्ञान को साझा किया। इसके साथ ही दिखाया कि कैसे मौलिक वैज्ञानिक सिद्धांत औद्योगिक नवाचार को प्रोत्साहित कर सकते हैं। उनके प्रस्तुतीकरण और प्रेरणादायक दृष्टिकोण ने छात्रों को मेहनत से कामकर आगे बढ़ेने के लिए प्रेरणा दी। जिससे उन्हें अपनी वैज्ञानिक जानकारी को वास्तविक दुनिया की चुनौतियों में लागू करने के लिए प्रेरित किया।

सत्र का समापन रसायन विभाग के प्रमुख डॉ. विकास सिंह, भूगोल विभाग के प्रमुख प्रो. पी.के. सिंह, और महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. देवेंद्र कुमार सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ, जिन्होंने डॉ. सोमनाथन की अंतर्दृष्टियों और उनके द्वारा उत्पन्न उत्साह के लिए प्रशंसा व्यक्त की। इस क्षेत्र में और अधिक सीखने के लिए संकाय और छात्रों दोनों ने गहरी रुचि दिखाई, जिससे कॉलेज में एक मजबूत वैज्ञानिक वातावरण को बढ़ावा देने में इस कार्यक्रम की सफलता स्पष्ट हुई। कार्यक्रम का संचालन रसायन विज्ञान विभाग के डॉ.ऋतुराज मिश्रा ने किया।

यह भी पढ़ेः डिजिटल अटेंडेंस को लेकर शिक्षकों ने किया विरोध प्रदर्शन, मांगे न मानने पर अनिश्चितकालीन हड़ताल की दी चेतावनी