Lucknow: Transfer से नाराज UP सहकारी ग्राम विकास बैंक कर्मचारियों का प्रदर्शन, प्रबंध निदेशक पर लगाए गंभीर आरोप

Lucknow: Transfer से नाराज UP सहकारी ग्राम विकास बैंक कर्मचारियों का प्रदर्शन, प्रबंध निदेशक पर लगाए गंभीर आरोप

अमृत विचार, लखनऊ। राजधानी लखनऊ स्थित उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक लिमिटेड मुख्यालय पर आज ट्रांसफर से नाराज कर्मचारी धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक लिमिटेड के कर्मचारियों का आरोप है कि प्रबंध निदेशक ने बिना किसी ट्रांसफर नीति के कर्मचारियों का ट्रांसफर कर दिया है। 

कर्मचारियों का कहना है कि प्रबंध निदेशक की ओर से 395 से ज्यादा कर्मचारियों को मनमानी तरीके से बिना किसी ट्रांसफर नीति के ट्रांसफर किया गया है। जिनमें 78 कर्मचारी प्रधान कार्यालय में कार्यरत हैं। प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों ने बताया कि वह सभी प्रधान कार्यालय में कार्यरत हैं और अब उनका करीब 400 से 600 किलोमीटर दूर इलाकों में ट्रांसफर किया गया है। जिनमें कई सारी महिलाएं और दिव्यांग कर्मचारी भी शामिल हैं। उनकी मांग है कि प्रबंध निदेशक की ओर से किए गए ट्रांसफर को रद्द किया जाए या तो उन्हें ट्रांसफर के लिए विकल्प दिया जाए। 

400-600 किलोमीटर दूर शाखाओं में हुआ ट्रांसफर

Lucknow Transfer से नाराज UP सहकारी ग्राम विकास बैंक कर्मचारियों का प्रदर्शन (1)

प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों ने कहा कि 400 से 600 किलोमीटर दूर शाखाओं में ट्रांसफर होने से महिलाओं को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। जिनमें कई महिलाएं मृतक आश्रित हैं। जिन्हें अकेले ही अपने परिवार की जिम्मेदारी निभानी है। ऐसे में दूर शाखाओं में ट्रांसफर होने पर घर के बच्चों और बुजुर्गों की देखभाल नहीं हो पायेगी। इसके अलावा कई दिव्यांगों का भी ट्रांसफर दूरस्थ शाखाओं में किया गया है।

बैंक के वरिष्ठ प्रबंधक पर अभद्र व्यवहार करने का आरोप 

Lucknow Transfer से नाराज UP सहकारी ग्राम विकास बैंक कर्मचारियों का प्रदर्शन (3)

उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक लिमिटेड के कर्मचारियों ने वरिष्ठ प्रबंधक (स्थापना) सतीश कुमार सिंह पर शासन की स्थानांतरण के बिना ट्रांसफर करने का आरोप लगाया है। कर्मचारियों ने बताया कि बैंक ने पूर्व में वरिष्ठ प्रबंधक (स्थापना) को भ्रष्टाचार के आरोप में बैंक की सेवा से उन्हें डिसमिस्ड कर दिया था। लेकिन गलत तरीके से वह फिर से बहाल हो गए। कर्मचारियों ने आगे बताया कि वरिष्ठ प्रबंधक (स्थापना) महिलाओं के साथ अभद्र व्यवहार करते हैं और ट्रांसफर की धमकी देते हैं। 

ट्रांसफर निरस्त करने की उठाई मांग 

Lucknow Transfer से नाराज UP सहकारी ग्राम विकास बैंक कर्मचारियों का प्रदर्शन (4)

उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक लिमिटेड मुख्यालय पर प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों ने मांग की है कि प्रबंध निदेशक की ओर से किये गए ट्रांसफर को रद्द किया जाए या तो उन्हें ट्रांसफर के लिए विकल्प दिया जाए। इसके अलावा कर्मचारियों ने प्रबंध निदेशक को उनके पद से हटाने की भी मांग उठाई है। प्रदर्शन के दौरान कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष राजकुमार यादव, उत्तर प्रदेश फेडरेशन ऑफ मिनिस्ट्रियल सर्विस एसोसिएशन के प्रांतीय संरक्षक राम विरज रावत, सहकारी समिति कर्मचारी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष जयवीर सिंह चौहान समेत तमाम उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक लिमिटेड के कर्मचारी मौजूद रहे।

 

ये भी पढ़ें:- लखनऊ: आठ बिल्डरों से 147 एकड़ भूमि लेगा एलडीए