Kanpur Dehat: महिला विंग में प्रसव के दौरान नवजात की मौत, अस्पताल में अव्यवस्थाओं को लेकर अधीक्षक व गर्भवती के परिजनों में नोकझोंक

कानपुर देहात में महिला विंग में प्रसव के दौरान नवजात की मौत

Kanpur Dehat: महिला विंग में प्रसव के दौरान नवजात की मौत, अस्पताल में अव्यवस्थाओं को लेकर अधीक्षक व गर्भवती के परिजनों में नोकझोंक

कानपुर देहात, अमृत विचार। सीएचसी की महिला विंग में प्रसव के दौरान नवजात की मौत हो गई। परिजनों ने स्वास्थ्य कर्मियों पर इलाज में लापरवाही का आरोप लगाकर एसडीएम को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने छानबीन की।

शनिवार को तुलसी नगर निवासी हाजी फैजान खान अपनी भाभी सूविया खानम (35) पत्नी फरहान खान को लेकर सीएचसी की महिला विंग में प्रसव के लिए भर्ती कराया। अस्पताल में कोई डॉक्टर न होने पर फैजान खान ने एसडीएम नीलिमा यादव को फोन पर सूचना दी। 

एसडीएम ने चिकित्सा अधीक्षक डॉ. पीयूष त्रिपाठी से फोन पर वार्ता कर मौके पर पहुंचने को कहा। लेकिन तब तक गर्भवती का ड्यूटी पर तैनात स्टाफ नर्स ने डॉक्टर की गैर मौजूदगी में प्रसव करा दिया और नवजात मृत पाया गया। स्टाफ नर्स ने परिजनों को इसकी सूचना दी। 

जिस पर हाजी फैजान खान ने डॉक्टर व कर्मचारियों पर इलाज में लापरवाही का आरोप लगाया। उन्होंने बताया कि उनसे दवाएं बाहर से मंगाई गई थी। साथ ही महिला विंग से डॉक्टर अधिकांश समय नदारद रहते हैं और स्टाफ नर्स प्रसव कराती हैं। इसी दौरान पहुंचे चिकित्सा अधीक्षक व प्रसूता के परिजनों में अव्यवस्थाओं को लेकर नोकझोंक भी हुई। चिकित्सा अधीक्षक ने बताया कि बच्चा पहले से ही पेट में मृत हो गया था।

समाधान दिवस में सीडीओ से कार्रवाई की मांग

महिला विंग में प्रसव के दौरान नवजात की मौत के बाद पीड़ित हाजी फैजान खान ने संपूर्ण समाधान दिवस में सीडीओ को शिकायती पत्र देते हुए बताया कि सीएचसी में अपनी भाभी को प्रसव को लेकर भर्ती कराया था। वहां एक भी पुरुष व महिला डॉक्टर मौजूद नहीं थे। स्टाफ नर्साें न प्रसव कराया। जिसमें हुई लापरवाही से नवजात मृत पैदा हुआ। उन्होंने इसकी जानकारी एसडीएम को भी दी थी। सीडीओ ने कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

ये भी पढ़ें- Kanpur: मोबाइल टॉवर से चोरी करने वाला अंतर्जनपदीय गिरोह के पांच सदस्य गिरफ्तार...गैंग बनाकर जनपदों में करते वारदात