गोंडा: अब 8 जुलाई से लगेगी परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी, 2177 विद्यालयों को मिल चुका है टैबलेट

स्कूली शिक्षा महानिदेशक ने किया परिवर्तन, पहले 15 जुलाई से था आदेश

गोंडा: अब 8 जुलाई से लगेगी परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी, 2177 विद्यालयों को मिल चुका है टैबलेट

गोंडा, अमृत विचार। परिषदीय विद्यालयों में तैनात शिक्षकों को अब सोमवार से ही ऑनलाइन उपस्थिति देनी होगी। स्कूली शिक्षा महानिदेशक ने पहले के आदेश में परिवर्तन करते हुए नया आदेश जारी किया है। पहले 15 जुलाई से ऑनलाइन उपस्थिति का आदेश था लेकिन अब उसे बदलकर 8 जुलाई कर दिया गया है। हालांकि स्कूल पंजिकाओं को ऑनलाइन करने का कार्य 15 जुलाई से ही होगा। 

बेसिक शिक्षा विभाग परिषदीय स्कूलों को हाइटेक करने में जुटा है। जिले के सभी परिषदीय स्कूलों में 15 जुलाई से 12 तरह के रजिस्टर को डिजिटल किया जाना है। शिक्षकों और छात्रों की अटेंडेंस भी ऑनलाइन दर्ज करनी है। इसके अलावा विद्यालयों में शिक्षक क्या पढ़ा रहे हैं, इसका 5 मिनट का वीडियो भी बनाकर भेजना होगा। 

निर्देश है कि वीडियो की गुणवत्ता अच्छी होने के साथ ही आवाज भी स्पष्ट होनी चाहिए। वीडियो लैंडस्केप मोड में बनाना होगा। वीडियो में सबसे पहले विद्यालय, फिर शिक्षक का नाम, संदर्भित विषय आदि का उल्लेख भी करना होगा। विद्यालय खुलने के समय से 15 मिनट पहले विद्यालय में प्रार्थना सभा का आयोजन किये जाने और इसकी फोटो खंड शिक्षा अधिकारी को भेजनी होगी। 

बेसिक शिक्षा विद्यालयों की गुणवत्ता को सुधारने के लिए 32 बिंदुओं की गाइडलाइन जारी की गई है। वहीं ऑनलाइन उपस्थिति के आदेश में परिवर्तन करते हुए शिक्षकों को 8 जुलाई यानि सोमवार से ही ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने का निर्देश दिया गया है। स्कूली शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि शिक्षक अब 15 जुलाई के बजाय 8 जुलाई से ही ऑनलाइन उपस्थिति देंगे। बीएसए अतुल तिवारी ने बताया कि निर्देशों का पालन कराया जायेगा।  

2177 स्कूलों को मिल चुका है टैबलेट

समग्र शिक्षा अभियान की जिला समन्वयक (प्रशिक्षण) हरि गोविंद यादव ने बताया कि जिले में 2190 स्कूलों के लिए टैबलेट का आवंटन हुआ है‌। इनमें से 2177 स्कूलों को टैबलेट वितरित किया जा चुका है‌। इनमें 1709 प्राथमिक व 481 कंपोजिट स्कूल शामिल हैं। इसके अलावा सभी टैबलेट में लगने वाले सिम भी बीईओ के माध्यम से दिए जा चुके हैं। उच्च प्राथमिक स्तर के 421 विद्यालय ऐसे हैं जिन्हे अभी टैबल‌ नहीं मिला है‌।

राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ने किया बहिष्कार का ऐलान 

8 जुलाई से ऑनलाइन हाजिरी देने के आदेश का राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ने बहिष्कार का ऐलान किया है। महासंघ के जिलाध्यक्ष वीरेंद्र मिश्र का कहना है कि शिक्षक संगठनों द्वारा लगातार डिजिटाइजेशन ऑनलाइन उपस्थिति का विरोध करने के बावजूद विभागीय अधिकारी इस व्यवस्था में कोई बदलाव करने व झुकने को तैयार नहीं हो रहे तथा इस व्यवस्था को दमनपूर्वक लागू करने को आतुर हैं। इसका जीता जागता प्रमाण यही है कि महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने एक नया आदेश जारी कर ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने की पूर्व घोषित तिथि 15 जुलाई 2024 में संशोधन कर अब इस व्यवस्था को 8 जुलाई 2024 से ही थोपने का प्रयास किया जा रहा है। वीरेंद्र ने कहा कि शिक्षक इस मुद्दे पर अब आरपार की लडाई लड़ने को तैयार हैं। उन्होंने बताया कि प्रांतीय नेतृत्व के आवाहन पर 8 जुलाई को मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा जायेगा।

8 जुलाई से 14 जुलाई तक काली पट्टी बांधकर शिक्षण कार्य करेंगे शिक्षक

उत्तर प्रदेशीय जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ ने भी ऑनलाइन डिजिटल उपस्थिति के खिलाफ संघर्ष करने का ऐलान किया है। संघ के आवाह्न पर शिक्षक आठ जुलाई से 14 जुलाई तक अपनी बाँह पर काली पट्टी बांध कर विरोध प्रदर्शन करते हुए ऑनलाइन व डिजिटल उपस्थिति का सम्पूर्ण बहिष्कार करेंगे। 15 जुलाई को जिलाधिकारी कार्यालय पर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन होगा। 29 जुलाई से महानिदेशक स्कूल शिक्षा उत्तर प्रदेश लखनऊ कार्यालय पर ऑनलाइन डिजिटल उपस्थिति आदेश वापसी समेत 18 सूत्री पुरानी मांग के पूरे होने तक अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया जायेगा जो मांग पूरी होने तक जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें:-दिल्ली-देहरादून हाईवे पर दो बसें अनियंत्रित होकर खाई में पलटी, एक की मौत, 17 घायल