कासगंज: कैसे पढ़ें...कैसे आगे बढ़ें बच्चे? 3 महीने बाद भी 1263 स्कूलों के 32 हजार छात्रों को नहीं मिलीं किताबें

कासगंज: कैसे पढ़ें...कैसे आगे बढ़ें बच्चे? 3 महीने बाद भी 1263 स्कूलों के 32 हजार छात्रों को नहीं मिलीं किताबें
परिषदीय विद्यालय में बिना किताबों के पढ़ाई करते कक्षा दो के छात्र।

कासगंज, अमृत विचार। बेसिक शिक्षा विभाग में नया सत्र एक अप्रैल से शुरू हो गया है। शिक्षा विभाग की लापरवाही से तीन माह बाद भी कक्षा एक और दो के बच्चों को किताबें नहीं मिल सकी हैं। इसलिए बच्चे बिना किताबों के स्कूल पहुंच रहे हैं। किताबें न मिलने से उनका कोर्स छूट रहा है। विभाग ने नामित फर्म को 2,69,305 डिमांड भेजी थी।

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग के अधीन चलने वाले 
जिले में परिषदीय 1263 विद्यालय हैं। जिनमें तीन लाख के तकरीबन बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। तीन से आठ कक्षा तक के बच्चों को किताबें मिल चुकी हैं और उनकी पढ़ाई चल रही है, लेकिन कक्षा एक और कक्षा दो के बच्चों को अभी तक शिक्षा विभाग की ओर से किताबें मुहैया नहीं कराई गई हैं। बच्चे विद्यालयों में पहुंच रहे हैं और उनकी पढ़ाई छूट रही है, जबकि नया सत्र एक अप्रैल से शुरू हो गया है।

कक्षा एक और दो में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या पर गौर किया जाए तो जिले भर में 32 हजार पढ़ने वाले विधार्थी हैं। उन्हें अभी तक कोर्स नहीं मिला है। विभाग ने नामित फर्म के लिए 2,69,305 किताबों का वर्क ऑर्डर भेज दिया है, परंतु नामित फर्म ने अभी तक किताबें नहीं भेजी हैं। विभाग इंतजार कर रहा है कि कब किताबें आएंगी औक कब बच्चों में वितरण की जाएंगी।

कक्षा एक और कक्षा दो के बच्चों के लिए अभी नामित फर्म द्वारा किताबें नहीं भेजी गई हैं। कक्षा दो के बच्चों के लिए कोर्स में मात्र दो किताबें मिली हैं। पूरा कोर्स आने वाला है। जल्द ही स्कूलों में भेज कर बच्चों में वितरण कराई जाएंगी -सूर्य प्रताप सिंह, बीएसए