सीतापुर: निरीक्षण के दौरान अनुदान में लापरवाही पर डीएम ने एडीएम से किया जवाब तलब 

सीतापुर: निरीक्षण के दौरान अनुदान में लापरवाही पर डीएम ने एडीएम से किया जवाब तलब 

सीतापुर, अमृत विचार। नवागत जिलाधिकारी अभिषेक आनंद ने शुक्रवार को जनसुनवाई के उपरांत कलेक्ट्रेट परिसर के विभिन्न पटलों का औचक निरीक्षण किया। डीएम के करीब एक घंटे पचास मिनट तक चले निरीक्षण के दौरान अफसरों के हाथ पांव फूलते रहे। निरीक्षण के दौरान पटलों पर मौजूद उपस्थिति पंजिका से कई कर्मचारी अनुपस्थित पाये गये। जिनमे राम अवध वर्मा, प्रमोद कुमार यादव, ऋषि शरण जायसवाल को डीएम ने अनुपस्थित करते हुए स्थापना बाबू सुधीर अग्रवाल को कड़े निर्देश दिये कि जो भी आकस्मिक अवकाश का आवेदन प्राप्त हो, उसे समय से उपस्थिति पंजिका पर दर्ज करते हुये सुरक्षित रखा जाए। 
                                    
डीएम अभिषेक आनंद ने  शुक्रवार को कलेक्ट्रेट परिसर का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखीं। उन्होंने नजारत अनुभाग, स्थापना अनुभाग, संग्रह अनुभाग, भूलेख अनुभाग, सीलिंग अनुभाग, अभिलेखागार न्याय, स्थानीय निकाय, राजस्व अभिलेखागार, मालखाना आदि पटलों का निरीक्षण किया। डीएम ने पत्रावलियों एवं अभिलेखों को देखते हुए समस्त दस्तावेज अद्यतन किये जाने के निर्देश दिये। स्वच्छता व्यवस्था एवं अभिलेखों का रख-रखाव पर विशेष ध्यान देने के निर्देश देते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि लम्बित प्रकरणों का तत्काल निस्तारण सुनिश्चित किया जाये। इसके साथ साथ ही सीसीटीवी लगाये जाने के निर्देश दिये। इस दौरान डीएम ने संयुक्त कार्यालय के पटलों का भी निरीक्षण किया। 

जिलाधिकारी ने एबीसी बाबू को गार्ड फाइल मेंटेन रखने के निर्देश दिए। शस्त्र अनुभाग पहुंचकर शस्त्रों की जानकारी ली। 3 शस्त्रधारी, 2 शस्त्रधारी व सिंगल शस्त्रधारियों की संख्या की जानकारी ली। डीएम ने निर्देश दिये कि जो भी शस्त्रधारक जनपद से स्थानांतरित हो गये हैं, उनके शस्त्र लाईसेंस स्थानांतरित कर दिए जाएं व अन्य जनपद से स्थानान्तरण होकर आये शस्त्रों को अंकित किया जाये। शिकायत पटल का निरीक्षण कर मानवाधिकार, एससीएसटी से संबंधित शिकायतों की पेंडेंसी की जानकारी लेते हुये निर्देश दिये कि शिकायतों को समय से निस्तारित किया जाये। आईजीआरएस डिफाल्टर होने पर संबंधित के विरूद्ध स्पष्टीकरण जारी किया जाये। निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व नीतीश कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी न्यायिक सुनील कुमार सिंह, नगर मजिस्ट्रेट कृष्णा नंद तिवारी, डिप्टी कलेक्टर राखी वर्मा, प्रशिक्षु डिप्टी कलेक्टर प्रेम शंकर पाण्डेय सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

27 (7)

नजूल की जमीनों को करें डिजिटल 
कलेक्ट्रेट परिसर के पटलों के निरीक्षण के दौरान डीएम अभिषेक आनंद ने स्थानीय निकाय के पटल का निरीक्षण किया। पत्रावलियों का अवलोकन करते हुये डीएम ने एडीएम नीतीश कुमार सिंह को निर्देश दिए कि नजूल से संबंधित सभी पत्रावलियों को स्कैन कराने के साथ डिजिटल कर दिया जाये। उन्होंने पूछा कि नजूल जमीनों पर कब्जा किसका है, लीज समाप्त हो गयी हो तो समस्त सीतापुर व खैराबाद की नजूल की जमीनों का सर्वे करा लिया जाये व कब्जा मुक्त रखा जाये। 

लापरवाही पर एडीएम से जवाब तलब 
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी अभिषेक आनंद ने आपदा राहत अनुभाग की पत्रावलियों का पोर्टल से मिलान कराया। मिलान के दौरान खामियां मिलने पर डीएम ने एडीएम से लापरवाही पर जवाब तलब करते हुए राहत मिलने में पीड़ित को देरी पर नाराजगी व्यक्त की। निरीक्षण के दौरान 20 मार्च 2024 को महमूदाबाद कस्बे में डूबने से हुयी मृत्यु की पत्रावली पर कार्रवाई लम्बित पायी गयी। जिलाधिकारी ने एडीएम नीतीश कुमार सिंह से जवाब तलब किया कि इस पत्रावली पर अभी तक सभी औपचारिकताएं पूर्ण क्यों नही हुयीं। लेखपाल, कानूनगो द्वारा लगायी जाने वाली रिपोर्ट महीनों तक लम्बित क्यों रहीं।  नायब तहसीलदार, तहसीलदार ने अब तक इस पत्रावली पर क्या किया। मृतक आश्रित को अब तक राहत धनराशि मिल जानी चाहिये थी, किन्तु पत्रावली को लम्बित रखा गया। डीएम ने मामले में जांच के निर्देश देते हुए कहा कि लापरवाही किस स्तर से हुयी इसकी जांच कराकर कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाए । 

दो कर्मियों को कारण बताओ नोटिस जारी 
डीएम को राजस्व अभिलेखागार के निरीक्षण के दौरान विभिन्न पत्रावलियों असुरक्षित तरीके रखी मिलीं। पत्रावलियों पर धूल व गंदगी भी पाई गयी। पत्रावलियों के रख-रखाव में लापरवाही बरतने वाले आरके बाबू रामनरेश यादव व एआरके बाबू ओम प्रकाश त्रिपाठी पर नाराजगी व्यक्त करते हुये एडीएम नीतीश कुमार को निर्देश दिये कि दोनों को कारण बताओं नोटिस जारी किया जाये। जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट परिसर की सुरक्षा को लेकर संबंधित को सतर्क व सावधान करने के साथ सुरक्षा को बढ़ाये जाने व रात्रि ड्यूटी में सुरक्षा कर्मी को बढ़ाये जाने के साथ सीसीटीवी कैमरों को जल्द से जल्द लगवाने के निर्देश दिये।

ये भी पढ़ें -सुलतानपुर में अधिवक्ताओं ने की बैठक, कहा-भ्रामक हैं तीनों नए कानून, व्यापक संशोधन की आवश्यकता

ताजा समाचार

हल्द्वानी: रेट्रो साइलेंसर और प्रेशर हॉर्न पर 350 के खिलाफ कार्रवाई
सुलतानपुर: टैबलेट से हाजिरी का शिक्षकों ने किया बहिष्कार, डिजिटलाइजेशन कार्यक्रम जिले में रहा बेअसर
लखीमपुर खीरी: बाढ़ का पानी हाईवे पर आया...बसों के संचालन पर रोक से ट्रैक्टर चालकों की मौज, ढो रहे सवारियां
बहराइच: नगर पंचायत में व्यापत समस्याओं को लेकर भाकियू ने किया धरना प्रदर्शन, तहसीलदार को सौंपा मांगपत्र
रामनगर: बनने चले थे खतरों के खिलाड़ी...लोगों ने बचा लिया वरना फोटो पर चढ़ा होता हार
कासगंज: गंगा नदी का बढ़ा जलस्तर...बांध का स्टड गंगा में समाया, फिर बाढ़ की दहशत में ग्रामीण