काशीपुर: बायोमेडिकल प्रमाण पत्र न होने पर 87 सरकारी समेत 168 अस्पतालों को नोटिस

काशीपुर: बायोमेडिकल प्रमाण पत्र न होने पर 87 सरकारी समेत 168 अस्पतालों को नोटिस

काशीपुर,अमृत विचार। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बायोमेडिकल वेस्ट प्रबंधन की मंजूरी न लेने पर जिले के 168 अस्पतालों को नोटिस जारी किया है। साथ ही 15 दिनों के अंदर मंजूरी लेने के साथ ही जवाब भी मांगा है। बोर्ड की इस कार्रवाई से अस्पताल संचालकों में खलबली मच गई है। साथ ही बोर्ड अधिकारियों के अनुसार, समय पर जवाब न देने पर अस्पतालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो सकती है।

आपको बता दें कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अंतर्गत जिले में सात सौ से अधिक सरकारी व प्राइवेट अस्पताल पंजीकृत हैं। इसमें नर्सिंग होम, पैथोलॉजी सेंटर, क्लीनिक, अस्पताल मौजूद हैं। सभी तरह के अस्पतालों को संचालित करने के लिए बायोमेडिकल वेस्ट प्रबंधन से मंजूरी ली जाती है। लेकिन जिले के 168 अस्पतालों ने पर मंजूरी नहीं होने पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सभी अस्पतालों को नोटिस जारी किया है। इसमें 87 सरकारी जबकि 81 प्राइवेट अस्पताल शामिल हैं।

कई अस्पतालों पर बायो मेडिकल वेस्ट प्रबंधन का नवीनीकरण

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार, जिले के 168 अस्पतालों को बायोमेडिकल वेस्ट प्रबंधन की मंजूरी नहीं होने पर नोटिस भेजे गए हैं। इनमें से कई अस्पताल ऐसे हैं जिनके पास मंजूरी तो है, लेकिन नवीनीकरण न होने पर प्रदूषण बोर्ड ने संबंधित अस्पतालों को नोटिस दिए हैं। वहीं बोर्ड अधिकारियों ने ऐसे अस्पताल संचालकों को जल्द ही नवीनीकरण कराने को कहा है।

जिले के 168 अस्पतालों को बायोमेडिकल वेस्ट प्रबंधन की मंजूरी नहीं होने पर नोटिस भेजे हैं। 15 दिनों में नोटिस का जवाब नहीं देने वाले अस्पतालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

 नरेश गोस्वामी, क्षेत्रीय अधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड