Kanpur: हैलो राइड की 5.35 करोड़ की संपत्ति अटैच, ईडी ने प्रयागराज, कानपुर व लखनऊ की संपत्तियों पर की कार्रवाई

बाइक टैक्सी स्कीम का झांसा देकर करोड़ों की ठगी का मामला

Kanpur: हैलो राइड की 5.35 करोड़ की संपत्ति अटैच, ईडी ने प्रयागराज, कानपुर व लखनऊ की संपत्तियों पर की कार्रवाई

कानपुर, अमृत विचार। मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) लखनऊ जोनल कार्यालय ने हैलो राइड लिमिटेड के निदेशकों, अध्यक्षों, एजेंटों और अन्य लोगों से संबंधित 5.35 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्तियों को अटैच कर लिया है। ईडी के अनुसार इनमें प्रयागराज, कानपुर व लखनऊ में स्थित 20 अचल संपत्तियां शामिल हैं जो कृषि भूमि और आवासीय भूखंडों के रूप में हैं। ये संपत्तियां मेसर्स हैलो राइड लिमिटेड, इसके निदेशकों, अध्यक्षों, एजेंटों, समूह कंपनियों और अन्य के नाम पर रजिस्टर्ड हैं। 

ईडी ने यह कार्रवाई उत्तरप्रदेश पुलिस द्वारा आईपीसी 1860 के तहत दर्ज की गई कई एफआईआर के बाद की है। इन दर्ज एफआईआर में अभय कुमार कुशवाहा, नीलम वर्मा, निखिल कुशवाहा, राजेश पांडेय, शकील अहमद, रागिनी गुप्ता और अन्य नामजद हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच से पता चला कि अभय कुशवाहा ने अपने साथियों के साथ मिलकर पीएमएलए 2002 के प्रावधानों के तहत कई अपराध करके आय अर्जित की है।

ईडी के अनुसार कंपनी ने हैलो राइड ब्रांड के तहत एक बाइक टैक्सी योजना शुरू की। इसके तहत कंपनी प्रति बाइक पर 9,585 रुपये प्रति माह 12 माह तक निवेश कराती थी। निवेशकों को कई गुना तक ज्यादा रुपये का भुगतान करने का वादा किया था। ईडी के अनुसार निवेश पर अधिक भुगतान का लालच देकर हैलो राइड और उसके निदेशकों व एजेंटों ने आम जनता से भारी जमा राशि एकत्र की।

आरोप है कि 33 एफआईआर में दर्ज कुल राशि 10,93,71,000 रुपये उन्होंने इस अपराध के जरिये अर्जित की और इससे वर्ष 2018 और 2019 के बीच ये अचल संपत्तियां खरीदी थीं। ईडी के अनुसार 2.38 करोड़ रुपये कीमत की 28 अचल संपत्तियां पूर्व में अटैच की जा चुकी हैं। इस मामले में अब तक कुल 7.73 करोड़ की संपत्तियां अटैच हो चुकी हैं, आगे की जांच जारी है।

ये भी पढ़ें- Kanpur News: खलवा पुल की सही कराएं मोटर, रात में भी नाला सफाई...महापौर प्रमिला पांडेय ने बैठक कर दिए ये निर्देश