Kanpur: वायु प्रदूषण रोकथाम में नंबर वन, Smart City ने बढ़ाई शान, नगर आयुक्त शिवशरणप्पा GN का चित्रकूट के जिलाधिकारी पद पर स्थानांतरण

नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन का चित्रकूट के जिलाधिकारी पद पर स्थानांतरण

Kanpur: वायु प्रदूषण रोकथाम में नंबर वन, Smart City ने बढ़ाई शान, नगर आयुक्त शिवशरणप्पा GN का चित्रकूट के जिलाधिकारी पद पर स्थानांतरण

कानपुर, अमृत विचार। कानपुर नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन का मंगलवार शाम स्थानांतरण हो गया। उन्हें चित्रकूट का जिलाधिकारी बनाया गया है। यह नियुक्ति नगर आयुक्त का प्रोन्नति मानी जा रही है। शिवशरणप्पा जीएन को 25 जुलाई 2021 को कानपुर नगर निगम का नगर आयुक्त बनाया गया था।

कार्यकाल के दौरान अपने कई कामों के लिए वह चर्चा में रहे। वायु प्रदूषण नियंत्रण में नगर निगम पूरे देश में प्रथम आया तो स्मार्ट सिटी मिशन के तहत किये गये कार्यों में भी सराहना मिली। स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट द स्पोर्ट्स हब की देश भर में चर्चा हुई। परमट मंदिर कॉरिडोर, सेंट्रल पार्क के जीर्णोद्वार, फुटसल मैदान, चुन्नीगंज कन्वेंशन सेंटर और स्मार्ट कूड़ा संग्रहण की दिशा में किये गये कार्य भी उनके विशेष योगदान से आगे बढ़े।  

शिवशरणप्पा जीएन यूपी कैडर के 2015 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। मूलरूप से कर्नाटक के रहने वाले शिवशरणप्पा ने शहर के खुले कूड़े अड्डों को खत्म करने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने 250 से ज्यादा खुले कूड़ा घरों को हटाकर वहां सेल्फी प्वाइंट बनवाए। इसके साथ कूड़े के स्मार्ट संग्रहण के लिए उन्होंने स्मार्ट ट्रांसफर स्टेशन बनवाए।

इनमें गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग एकत्र किया जाने लगा। हालांकि अभी कई ट्रांसफर स्टेशन खुलना बाकी है। नगर निगम और स्मार्ट सिटी के अथक प्रयास की वजह से ही 16 मई 2024 को वायु प्रदूषण की गुणवत्ता एवं उसकी रोकथाम के लिये किए गए प्रयासों में कानपुर को देश के 131 शहरों में नंबर वन रैंकिंग मिली थी। वित्तीय वर्ष 2023-24 में जनवरी से मार्च तक त्रैमासिक राष्ट्रीय रैंकिंग में रैंकिंग में यूपी के कानपुर ने महाराष्ट्र के थाणे और पं. बंगाल के कोलकाता को पछाड़ा।

नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन के अनुसार उन्होंने स्मार्ट सिटी मिशन के 100 फीसदी कार्य पूरे कराये हैं। गृहकर वसूली में अच्छी प्रगति पर शासन ने  100 करोड़ रुपये का गिफ्ट दिया। म्यूनिसिपल बांड के तहत जारी होने वाले 100 करोड़ रुपये से सोलर प्लांट योजना मूर्त रूप लेगी।

ये भी पढ़ें- Kanpur Weather News: कही हल्की धूप तो कही छाए बादल...उमस भरी गर्मी से लोग परेशान, जल्द दस्तक देगा मानसून