गोंडा में शुरू हुआ विटामिन ए सम्पूरण कार्यक्रम, डीएम ने बच्चों को पिलाई ड्राप 

गोंडा में शुरू हुआ विटामिन ए सम्पूरण कार्यक्रम, डीएम ने बच्चों को पिलाई ड्राप 

गोंडा, अमृत विचार। विटामिन ए की कमी से बच्चों में होने वाली बीमारियों और उसके दुष्परिणामों  से बचाव को लेकर बुधवार को विटामिन ए सम्पूरण कार्यक्रम की शुरूआत हुई। डीएम नेहा शर्मा ने जिला महिला अस्पताल मेंं बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 

विटामिन ए की कमी के चलते बच्चे अक्सर रतौंधी व अंधापन जैसी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। इस विटामिन की कमी से उनके रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आती है और वह कुपोषण का शिकार हो जाते हैं। इस कमी से मृत्यु दर में बढोत्तरी देखी जा रही है‌। बच्चों को इन बीमारियों के दुष्परिणामों से बचाने के लिए अब उन्हे विटामिन ए की खुराक पिलायी जायेगी। शासन ने इसके लिए विटामिन ए सम्पूरण कार्यक्रम की शुरूआत की है‌‌। 

डीएम ने बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलायी और उनके अभिभावकों को इस बीमारी से होने होने दुष्परिणामों के प्रति सचेत किया। सीएमओ डा रश्मि वर्मा ने बताया कि बच्चे के 9 माह के होने पर उसे विटामिन ए की पहली खुराक दी जायेगी। 16 माह पर उसे दूसरी खुराक पिलायी जायेगी। इसके बाद हर 6 माह के नियमित अंतराल पर पांच वर्ष तक बच्चे को विटामिन ए की खुराक पिलायी जानी है‌।

ये भी पढ़ें -लखनऊ: लोक निर्माण भवन पर कर्मचारियों का प्रदर्शन जारी, इस वजह से हैं नाराज